Coronavirus Vaccine

जॉनसन एंड जॉनसन ने बंद किया कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल, जानिए क्या है वजह…

विदेश हेल्थ

दुनियाभर की दवा निर्माता कंपनियां Coronavirus की वैक्सीन बनाने के लिए बड़े पैमाने पर परीक्षण कर रही हैं, जिसमें हजारों वॉलंटियर्स हिस्सा ले रहे हैं। इस बीच वैक्सीन को लेकर एक बुरी खबर सामने आई है। Corona Vaccine पर काम कर रही अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने इसके ट्रायल पर फिलहाल रोक लगा दी है। कंपनी ने बताया है कि ट्रायल के दौरान एक वॉलंटियर के बीमार होने के बाद इसपर रोक लगाई गई है।

कंपनी ने बयान में कहा है कि हमने अपने Coronavirus Vaccine के क्लीनिकल ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स को दी जाने वाली खुराक फिलहाल के लिए रोक दी है। इसमें फेज 3 का ट्रायल भी शामिल है। शोध के दौरान एक प्रतिभागी के बीमार होने की वजह से यह कदम उठाया गया है। हालांकि, कंपनी ने वॉलंटियर की गोपनीयता का हवाला देते हुए बीमारी के बारे में अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया।


इस महीने की शुरुआत में जॉनसन एंड जॉनसन अमेरिका में वैक्सीन बनाने वालों की शॉर्ट लिस्ट में शामिल हुआ है। जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन अमेरिका में चौथी ऐसी वैक्सीन है, जो क्लिनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में है। ट्रायल में हिस्सा लेने वाले किसी भी वॉलंटियर की किसी भी कारण से तबीयत खराब हो जाने की स्थिति में किसी स्वतंत्र एजेंसी से जांच हो जाने तक परीक्षण रोक दिया जाता है, ताकि प्रक्रिया पर भरोसा बना रहे।


जॉनसन एंड जॉनसन की Vaccine के ट्रायल पर रोक लगने की खबर ऐसे वक्त में आई है, जब इससे पहले ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की Corona Vaccine एस्ट्राजेनेका पर रोक लगा दी गई थी। ट्रायल में हिस्सा ले रहे एक ब्रिटिश वॉलंटियर के बीमार पड़ने के कारण यह कदम उठाया गया था। हलांकि, इसका ट्रायल फिर से शुरू हो चुका है। वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील एवं दक्षिण अफ्रीका से करीब 30,000 वॉलंटियर जुड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *