Punjab congress

सिद्धू का पंजाब सरकार पर निशाना- एमएसपी नहीं दे सकते तो माफिया राज बंद करो

देश पंजाब

पंजाब के पूर्व कैबिनेट मंत्री Navjot Singh Sidhu ने एक बार फिर अपनी ही पार्टी कांग्रेस की राज्‍य सरकार पर हमला किया है। उन्‍होंने कहा है कि Punjab Government अगर किसानों की फसलों को न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य (एमएसपी) नहीं दे सकती तो शराब, रेत और ट्रांसपोर्ट माफिया को बंद कर दे। इसके साथ ही उन्‍होंने शिरोमणि अकाली दल पर भी निशाना साधा।

सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार को राज्य में खपत होने वाली फसलों की पहचान करते हुए दाल, सब्जियां, तिलहन पर MSP देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि होना यह चाहिए कि किसान खुद फसल बीजें और खुद ही बेचें। यह भी व्‍यवस्‍था होनी चाहिए कि किसान अपनी फसल की कीमत भी खुद तय करें। कैबिनेट से इस्तीफा देने के सवा साल बाद सिद्धू पहली बार सोमवार को पंजाब विधानसभा के विशेष सत्र में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे थे। Sidhu ने बाद में अपना एक वीडियो जारी कर यह बयान जारी किया।


सिद्धू ने कहा कि शिरोमणि अकाली दल कह रहा है कि पूरे पंजाब को मंडी यार्ड बना दें, लेकिन समस्या तो यह है कि अगर सरकारी एजेंसी खरीद नहीं करेगी तो मंडी बनाकर भी क्या होगा। Sidhu ने पंजाब सरकार पर भी हमले किए। उन्होंने कहा, पंजाब सरकार क्या केंद्रीय एजेंसी को खरीद करने के लिए मजबूर कर सकती है। इसलिए असली मुद्दा यह है कि किसानी को कैसे बचाना है। अगर एक से दो साल तक MSP पर खरीद हो भी जाती है तो फिर आगे क्या होगा। अत: इसका कोई ठोस हल देना ही होगा।


अलबत्ता सिद्धू किसानी को लेकर अपनी अलग राय रख कर यह बता दिया कि वह कैप्‍टन Amrinder Singh सरकार की कारगुजारी से संतुष्ट नहीं है। Sidhu ने कहा, अगर सिस्टम ठीक है तो फिर किसानों के सर पर कर्जे क्यों चढ़े हुए है। किसान आत्महत्या क्यों कर रहा है। जरूरी है कि एक साझा प्रोग्राम बने।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि पंजाब के हालात खराब हो जाएंगे। बता दें कि किसान संघर्ष को लेकर मुख्यमंत्री कैप्टन Amrinder Singh ने आशंका व्यक्त की थी कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ पंजाब का माहौल खराब कर सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *