Bihar Assembly Election 2020

बिहार का रण:आज बिहार में सीएम योगी और जेपी नड्डा की ताबड़तोड़ रैलियों पर टिकी निगाहें

elections NEWS Top News

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath 2 दिन लगातार बिहार दौरे पर रहेंगे। दोनों दिग्‍गज नेता NDA प्रत्‍याशियों के पक्ष में ताबड़तोड़ कई चुनावी रैलियां करेंगे। जेपी नड्डा आज, 20 अक्‍टूबर, मंगलवार किला मैदान, बक्सर में दोपहर 1 बजे और 3 बजे महाराजा कॉलेज मैदान, आरा में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे। Yogi की कैमूर की पहली रैली 20 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से है। दूसरी रैली अरवल में अपराह्न 2 बजे से तो तीसरी रैली रोहतास के विक्रमगंज में अपराह्न 3.15 बजे से होनी है।

बता दें कि (NDA) की चुनावी रैली के लिए प्रधानमंत्री PM Narendra Modi 23 अक्‍टूबर को बिहार आ रहे हैं ।

10: 30 बजे – इधर, बिहार में BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं स्टार प्रचारक शाहनवाज हुसैन के बयान पर सियासत गरम है। शाहनवाज ने कटिहार की एक सभा में बयान दिया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरुद्ध दुष्प्रचार का एजेंडा चलाने वाले अर्बन नक्सली हैं। शाहनवाज का यह बयान राजद-कांग्रेस को चुभ गया। इसपर तुरंत कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष कौकब कादरी और राजद के प्रदेश प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने पलटवार कर दिया। कह दिया कि भाजपा नेता कट्टरपंथी हैं और नाथूराम गोडसे के फॉलोवर हैं। दोनों राजद प्रवक्‍ता ने शाहनवाज को नसीहत भी दी कि तलवार बांटकर समाज में आग लगाने वाले लोग अपने ज्ञान को अपने पास रखें। वोटरों को मुद्दे से भटकाने की कोशिश नहीं करें।

10: 26 बजे- आज चुनावी सभाओं के क्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री व BJP नेता नित्यानंद राय व VIP के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुकेश साहनी की जनसभा भी दोपहर 2.30 बजे आलमपुर के मध्य विद्यालय के प्रांगण में है।

READ MORE:   बिहार का रण: उंगली से नहीं दिमाग लगाकर डालें वोट-सोनू सूद

10: 15 बजे – कैमूर जिला के रामगढ़ में यूपी के सीएम Yogi Adityanath के आगमन से पहले स्वान दस्ता व मेटल डिटेक्टर से SPG की टीम चप्‍पे-चप्‍पे की जांच कर रही है।
09: 45 बजे – आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी कई चुनावी सभा को संबोधित करेंगे।

गोपालगंज के भाई स्कूल मैदान भोरे में सभा करेंगे। इसके बाद जहानाबाद विधानसभा क्षेत्र के सिकरिया में नीतीश कुमार की सभा दोपहर 1: 30 बजे होगी।

09:09 बजे- बिहार विधान सभा में चुनाव प्रचार को भोजपुर में तेजस्‍वी यादव और जेपी नड्डा आमने-सामने होंगे। पूर्व उप मुख्यमंत्री व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की जनसभा यहां गड़हनी स्टेडियम में सुबह 9 बजेसे है। वहीं BJP अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की जनसभा महाराजा कॉलेज मैदान में अपराह्न 2.30 बजे से है।

08: 50 बजे- आज औरंगाबाद में नेता प्रतिपक्ष और महागठबंधन के CM कैंडिडेट तेजस्वी यादव 3 चुनावी सभा करेंगे। पहली सभा औरंगाबाद स्थित गांधी मैदान में सुबह 10:30 बजे से होगी। दूसरी अंबा में

दोपहर 12 बजे और तीसरी सभा गोह में अपराह्न 3 बजे से है। अंबा में 2 घंटे के अंतराल पर तेजस्‍वी और पूर्व मुख्‍यमंत्री और हम पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी की सभा है। जीतनराम मांझी भी अंबा में अपराह्न 2 बजे से चुनावी रैली संबोधित करेंगे। वे गया जिले के मखदुमपुर हाईस्कूल के मैदान में भी दोपहर 12 बजे सभा करेंगे।

08: 30 बजे- लोजपा के NDA से अलग होकर अकेले चुनाव मैदान में जाने से प्रदेश की राजनीति में कयासों का बाजार गर्म है। BJP भले ही लगातार चिराग से पिंड छुड़ाने के लिए रोज बयान जारी करे लेकिन, कांग्रेस का मानना है कि लोक जनशक्ति पार्टी का अकेले चुनाव मैदान में जाना असल में BJP का गेम प्लान है।

READ MORE:   राष्ट्रपति, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं ने दी प्रधानमंत्री को जन्मदिन की बधाई


इसी कड़ी में राज्यसभा सांसद और कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने लोक जनशक्ति पार्टी के अकेले चुनाव लडऩे पर सवाल उठाए और कहा कि लोजपा प्रमुख चिराग पासवान का अकेले चुनाव मैदान में जाना साबित करता है कि BJP जिस ‘चिराग’ से अपना घर रोशन करना चाहती है, उसी ‘चिराग’ से नीतीश कुमार का घर फूंकने की साजिश में लगी है।

योगी आदित्यनाथ दो दिन में करेंगे छह रैलियां
मंगलवार और बुधवार मिलाकर योगी 6 रैलियां अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में होगी। मंगलवार को दो दिवसीय प्रवास पर बिहार में रहेंगे जहां वे कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। पहले दिन योगी रामगढ़ (कैमूर), अरवल और काराकट (रोहतास) में आयोजित सभाओं को संबोधित करेंगे। अगले दिन बुधवार को योगी करारी, पालीगंज और जमुई में आयोजित रैलियों को संबोधित करेंगे। Yogi Adityanath की 6 सभाओं में खास यह भी है कि वे दो उन विधानसभा क्षेत्रों में भी जा रहे, जहां NDA की ओर से जनता दल यूनाइटेड के प्रत्याशी हैं।

बुधवार, 21 अक्‍टूबर को BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दोपहर 12.30 बजे बड़ा रमना मैदान, बेतिया में आयोजित विशाल रैली को संबोधित करेंगे। इसके बाद 3 बजे मोतिहारी के पिपरा विधान सभा, चकिया में गांधी मैदान में विशाल जन-सभा को संबोधित करेंगे। हफ्ते भर के अंदर नड्डा की शाहाबाद और मगध क्षेत्र में चौथी रैली होगी। इससे पहले सासाराम, औरंगााबाद, नवादा, और गया में BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष की रैली हो चुकी है। यही नहीं, स्थानीय नेताओं और प्रमुख लोगों से नड्डा रूबरू हो चुके हैं।


बिहार में भी योगी का प्रभाव

READ MORE:   चीन को एक के बाद एक झटका, BSNL-MTNL ने रद्द किया 4-जी टेंडर

योगी आदित्यनाथ बिहार चुनाव में BJP के स्‍टार प्रचारकों में शामिल पार्टी के एकमात्र मुख्‍यमंत्री हैं। बीजेपी नेता मानते हैं कि Corona काल में दिल्ली-यूपी सीमा पर फंसे करीब 30 लाख प्रवासी कामगारों को Yogi Adityanath ने ही सुरक्षित उनके घरों तक पहुंचाया था, जिनमें बिहार के लोग भी बड़ी संख्या में थे। यूपी के देवरिया से लेकर कुशीनगर तक सीमा पार बिहार के सिवान, छपरा, गोपालगंज, पश्चिमी चंपारण जैसे जिले गोरखपुर से कई मामलों में जुड़े हुए हैं। सीमावर्ती बिहार के छात्र गोरखपुर में पढ़ाई करते हैं तो वहां के लोगों के लिए इलाज और कारोबार का भी बड़ा केंद्र गोरखपुर ही है। गोरक्षा पीठ से भी लोगों का आध्यात्मिक जुड़ाव रहा है। इन कारणों से Yogi Adityanath का बिहार के खास इलाकों में बड़ा प्रभाव है। अपनी प्रखर हिंदुत्ववादी छवि की वजह से तो उन्‍हें अन्‍य जिलों में भी पसंद किया जाता है। योगी आदित्‍यनाथ के प्रभाव को BJP वोटों में तब्‍दील कराना चाहती है।

बता दें कि कोविड की वजह से इसबार बिहार विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होगा। कुल 243 सीटों के लिए पहले फेज में वोट 28 अक्टूबर को डाले जाएंगे। इसके बाद दूसरे चरण में 3 नवंबर तो तीसरे में 7 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव परिणाम 10 नवंबर को घोषित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *