Festival Special Trains

आज से शुरू हुईं 392 स्‍पेशल ट्रेन-जानिए कितना होगा किराया

कारोबार देश

इंडियन रेलवे ने सभी रेलवे जोन को इन Festival Special ट्रेनों के संचालन की अनुमति दी है। इसमें कुछ ट्रेनों का नियमित रूप से संचालन होगा जबकि कुछ को साप्ताह में 3-4 दिन चलाया जाएगा। इसके अलावा साप्ताहिक ट्रेनें भी चलेंगी।


इंडियन रेलवे ने आगामी Festival Special को देखते हुए आज यानी 20 अक्टूबर से 392 Special Trains चलाने का फैसला किया है। ये Festival Special ट्रेनें 20 अक्टूबर 2020 से 30 नवंबर 2020 के बीच चलेंगी। इन्हें festival special trains के नाम से चलाया जाएगा। इन ट्रेनों के लिए स्पेशल ट्रेन के बराबर किराया देना होगा।

बता दें कि रेलवे 12 मई से देशभर में करीब 550 मेल/एक्सप्रेस विशेष ट्रेन चला रहा है। हालांकि, त्योहारों के दौरान यात्रा के लिए बढ़ी टिकटों की डिमांड और ट्रेनों में यात्रियों की संख्या को देखते हुए रेलवे ने सभी जोन में Festival Special ट्रेनें चलाने की मंजूरी दी है। इससे रेल यात्रियों को सफर की अतिरिक्त सुविधा और भीड़ से राहत मिलेगी। रेलवे के अनुसार ये ट्रेनें कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

Indian Railways ने सभी रेलवे जोन को इन Festival Special ट्रेनों के संचालन की अनुमति दी है। इसमें कुछ ट्रेनों का नियमित रूप से संचालन होगा जबकि कुछ को साप्ताह में 3-4 दिन चलाया जाएगा। इसके अलावा साप्ताहिक ट्रेनें भी चलेंगी।

आज से ये 196 जोड़ी ट्रेनें चलाने की घोषणा


इससे पहले पश्चिम रेलवे Festival Special में यात्रियों की सुविधा के लिए 15 अक्टूबर से नई Special Trains चला चुका है। जिसमें मुंबई सेंट्रल-इंदौर सुपरफास्ट अवंतिका एक्सप्रेस, मुंबई सेंट्रल-ओखा सुपरफास्ट सौराष्ट्र मेल और बांद्रा टर्मिनस-रामनगर सुपरफास्ट एक्सप्रेस शामिल हैं। इसके अलावा, बांद्रा टर्मिनस-लखनऊ सुपरफास्ट एक्सप्रेस, बांद्रा टर्मिनस-भुज एसी एक्सप्रेस, बांद्रा टर्मिनस-एच निजामुद्दीन युवा एक्सप्रेस और मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस भी पटरी पर दौड़ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *