US Election 2020

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर सबकी नजर-जानें कब पूरी होगी गिनती और कब आएंगे रिजल्ट

विदेश

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों पर पूरी दुनिया की नजर टिकी है। इस बात का इंतजार है कि अमेरिकी राज्यों में कब मतपत्रों की गिनती पूरी होगी और कब तक नतीजे आएंगे? नतीजों के लिहाज से पांच राज्य अहम बन गए हैं। यहां अभी गिनती जारी है।

पेंसिलवेनिया – डाक मतपत्रों को स्वीकार करने का अंतिम दिन शुक्रवार था। इसलिए यहां मतगणना की प्रक्रिया जल्द पूरी होने की उम्मीद है।
जॉर्जिया : इस प्रांत में करीब नौ हजार सैनिकों और विदेश में रहने वाले अमेरिकी नागरिकों के मतों की गिनती बाकी है। यहां भी शुक्रवार तक डाक मतपत्रों को स्वीकार किया गया।

एरिजोना – इस प्रांत में भी गिनती चल रही है। अधिकारियों ने बताया कि मतों की गिनती बुधवार से पहले पूरी होने की उम्मीद नहीं है।

नेवादा – स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, डाक मतपत्रों की गिनती रविवार तक पूरी होने की उम्मीद है। इसके बाद ही नतीजे घोषित होंगे।

नार्थ कैरोलिना – अधिकारियों ने बताया कि अगले हफ्ते से पहले पूरा नतीजा सामने आने की संभावना कम है। यहां 12 नवंबर तक डाक मतपत्रों को स्वीकार किया जाएगा।

अभी तक आ रहे चुनाव परिणाम में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडन इस बार America के राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। डेमोक्रेटिक उम्‍मीदवार जो Biden ने चुनाव परिणाम के आ रहे आंकडों पर कहा कि यह स्‍पष्‍ट है कि हर घंटे सभी धर्म, मतों व समुदाय से रिकॉर्ड संख्‍या में अमेरिकियों का समर्थन मिल रहा है। उन्‍होंने कहा कि हमें Corona महामारी और इकोनॉमी और जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के लिए जनादेश दिया है। उन्‍होंने कहा कि 24 सालों में एरिजोना में जीत हासिल करने वाले हम पहले डेमोक्रेट हैं। जॉर्जिया में 28 सालों में पहली बार डेमोक्रेट की जीत हो रही है। इसके साथ ही उन्‍होंने अपनी पार्टी को दोबारा खड़ा करने का दावा करते हुए कहा कि 4 साल पहले धराशायी हुए ‘Blue Wall’ को दोबारा अस्‍तित्‍व में ला रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *