Taliban

अफगानी सुरक्षा बलों द्वारा तालिबान को मुंहतोड़ जवाब, उल्टे पैर भागे विद्रोही

विदेश

अफगानिस्तान के उत्तरी तखर प्रांत की राजधानी तालुकान शहर पर तालिबान के हमले को सेना द्वारा नाकाम कर दिया गया है। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता हामिद मुबारिज ने बताया कि, Talibani आतंकी सेना द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में हताहत होने के बाद दो दर्जन से अधिक शवों को छोड़कर मोर्चा छोड़कर भाग निकले।

जानकारी के मुताबिक Taliban आतंकियों ने रविवार तड़के तालुकान शहर पर कई तरफ से एक साथ हमला किया, लेकिन सुरक्षा बलों के तरफ से की गई मुंहतोड़ जवाबी कार्रवाई ने आतंकियों को वहां से भागने पर मजबूर कर दिया। इस बीच उत्तरी तखर प्रांत के सेन्य अधिकारी अब्दुल रजाक ने न्यूज एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि कम से कम 18 तालिबानी आतंकी सेना द्वारा ढेर कर दिए गए हैं। इस दौरान विद्रोही तालुकान शहर में जमीन हासिल करने में पूरी तरह से विफल रहे हैं। हमले के दौरान तीन सैनिकों के भी घायल होने की खबर है।

Taliban आतंकवादियों ने पहले ही अशांत तखर प्रांत के कम से कम छह जिलों पर कब्जा किया हुआ है और प्रांतीय राजधानी तालुकान शहर पर कब्जा करने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं। सुरक्षा बलों ने पिछले कुछ दिनों में कुंदुज प्रांतीय राजधानी कुंदुज शहर और बदख्शां की प्रांतीय राजधानी फैजाबाद पर तालिबान के हमलों को भी नाकाम कर दिया था।

गौरतलब है कि, Afghanistan से अमेरिकी और नाटों देशों की सेनाओं की वापसी हो रही है। ऐसे में Taliban एक बार देश में जमीन तलाश रहा है, और फिर से अपना वर्चस्व स्थापित करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन अफगान सुरक्षा बल के सैनिक लगातार तालिबान को सबक सिखा रहे हैं। सेना द्वारा जारी सख्त कार्रवाई में अब तक विद्रोहियों के कई मंसूबों पर पानी फेर दिया है, जिसमें तालुकान शहर पर विफल हुए हमले ने एक और पन्ना जोड़ दिया है। अफगानिस्तान से विदेशी सेना की वापसी अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन के दौरान Taliban के साथ हुए एक समझौते के तौर पर हो रही है। देश से अगस्त के आखिर तक सभी विदेशी सेनाएं पूरी तरह से वापस हो जाएंगी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बात कि पुष्टी की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *