America Donald Trump

योग्यता के आधार पर US जाना होगा आसान

विदेश

वाशिंगटन- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप Donald Trump योग्यता के आधार पर इमिग्रेशन सिस्टम लाने के संबंध में एक सरकारी आदेश पर काम कर रहे हैं। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी है। व्हाइट हाउस का यह बयान तब आया है जब Trump ने टेलीमुंडो न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि वह इमिग्रेशन पर एक सरकारी आदेश पर काम कर रहे हैं जिसमें ‘डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स’ (DACA) कार्यक्रम के प्राप्तकर्ताओं को नागरिकता देने की रूपरेखा शामिल होगी।

डीएसीए प्रत्यर्पण से एक तरह की प्रशासनिक छूट है। डीएसीए का मकसद उन योग्य प्रवासियों की प्रत्यर्पण से रक्षा करना है जोतब अमेरिका आए थे जब वे बच्चे थे। एक सवाल के जवाब में Trump ने कहा कि डीएसीए पर उनकी कार्रवाई आव्रजन पर एक बड़े बिल का हिस्सा बनने जा रही है। उन्होंने कहा, यह एक बड़ा और बहुत अच्छा बिल होगा, यह योग्यता पर आधारित विधेयक होगा तथा इसमें डीएसीए शामिल होगा. मुझे लगता है कि लोग इससे खुश होंगे।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ‘राष्ट्रपति ने आज घोषणा की कि वह अमेरिकी कामगारों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए योग्यता पर आधारित इमिग्रेशन सिस्टम स्थापित करने के सरकारी आदेश पर काम कर रहे हैं।’ इंटरव्यू के दौरान राष्ट्रपति ने विपक्षी दल पर डीएसीए पर उनके साथ समझौते को तोड़ने का आरोप लगाया।


इससे पहले भी अमेरिकी राष्ट्रपति ने इमिग्रेशन पॉलिसी को लेकर प्रस्ताव रखा था। जिसमें विदेशी नागरिकों को योग्यता के आधार पर प्राथमिकता देने की बात कही गई थी। वर्तमान में पारिवारिक संबंधों के आधार पर इमिग्रेशन दिया जाता है। इस नई नीति का लाभ भारतीय लोगों को ज्यादा हो सकता है। हजारों की तादाद में ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे भारतीय पेशेवरों के लिए यह खबर राहत भरी हो सकती है। इसके तरह उच्च डिग्री धारक, अंग्रेजी बोलने वाले और पेशेवेर योग्यता रखने वाले लोगों के लिए आव्रजन प्रणाली को सुगम बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *