who will be President of the United States

जॉर्जिया में फिर से होगी वोटों की गिनती,ट्रंप ने हार मानने के दिए संकेत

विदेश

मोक्रेट प्रत्याशी जो बाइडन से लगातार पिछड़ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति Donald Trump ने एक तरह से हार मानने का संकेत दिया है। उन्होंने दावा किया है कि अगर केवल वैध मतों की गिनती होती तो वह आसानी से चुनाव जीत गए होते। व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने इशारों में कहा कि राष्ट्रपति चुनाव का नतीजा अंतत: SC में ही तय होगा। इस बीच अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष एवं डेमोक्रेट नैन्सी पेलोसी ने बाइडन की जीत का दावा किया है।

कुल इलेक्टोरल वोट-538
जादुई आंकड़ा-270

बाइडन-264

डोनाल्ड ट्रंप-214

(आंकड़े फॉक्स न्यूज के मुताबिक)

जीत के करीब पहुंच बाइडन

उधर, कांटे के मुकाबले वाले जॉर्जिया और पेंसिलवेनिया में बढ़त बनाने के बाद बाइडन जीत के और करीब पहुंच गए हैं। एरिजोना में भी ट्रंप की बढ़त कम हुई है। नेवादा में बाइडन पहले ही आगे चल रहे हैं। इस बीच कुछ राज्यों में चुनाव प्रक्रिया को लेकर कोर्ट गए ट्रंप खेमे को मिशिगन और जॉर्जिया में निराशा हाथ लगी है। TRUMP कैंपेन की तरफ से पेंसिलवेनिया और नेवादा में भी मुकदमे दायर किए गए हैं। इसके अलावा विस्कॉन्सिन में वोटों की दोबारा मतगणना की मांग की गई है।


ट्रंप कैंपेन ने अनुचित मतपत्र गिनने का लगाया था आरोप

अमेरिकी अदालतों ने चुनावी कदाचार से संबंधित मिशिगन और जॉर्जिया में ट्रंप कैंपेन के मुकदमों को खारिज कर दिया है। मिशिगन में TRUMP कैंपेन की तरफ से अनुपस्थित (एब्सेंटी) मतपत्रों की गिनती को रोकने की मांग की थी, जबकि जॉर्जिया में यह आरोप लगाया था कि वहां अनुचित मतपत्र भी गिने जा रहे हैं। हालांकि मिशिगन कोर्ट ऑफ क्लेम्स के न्यायाधीश सिंथिया स्टीफेंस ने गुरुवार को मुकदमा खारिज कर दिया।

READ MORE:   चीन के कोयला खदान में दम घुटने से 16 की लोगों मौत


जॉर्जिया की अदालत ने भी खारिज किया मुकदमा

मिशिगन कोर्ट ऑफ क्लेम्स ने अपने आदेश में कहा कि मिशिगन के स्टेट सेक्रेटरी गिनती प्रक्रिया में शामिल नहीं हैं। इस संबंध में औपचारिक आदेश बाद में जारी किया जाएगा। मालूम हो कि स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में मिशिगन से जो बाइडन को विजेता घोषित किया गया है। दूसरी ओर जॉर्जिया में न्यायाधीश जेम्स एफ बास ने TRUMP कैंपेन की तरफ से दायर मुकदमा खारिज कर दिया। बास ने कहा, ‘मैंने अनुरोध को अस्वीकार कर दिया और याचिका को खारिज कर दिया।
नतीजों के लिहाज से पांच राज्य अहम

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम नतीजों के लिहाज से 5 राज्य अहम बन गए हैं। इन प्रांतों के नतीजों पर निगाहें टिकी हैं। पेंसिलवेनिया, जार्जिया, नार्थ कैरोलिना, नेवादा और अलास्का में मतों की गिनती जारी है। ज्यादातर प्रांतों की स्थिति साफ हो गई है, लेकिन इन पांच प्रांतों में मामला अटका हुआ है। जानते हैं कि इन जगहों पर मतगणना की स्थिति क्या है और कौन आगे चल रहा है?


जार्जिया : यहां 16 इलेक्टोरल वोट हैं। अभी तक 98 % मतों की गिनती होने का अनुमान है। जिन मतों की गिनती अभी नहीं हुई है, उनमें से ज्यादातर डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रभाव वाले इलाके के बताए गए हैं।

नेवादा : 6 इलेक्टोरल वोट वाले इस प्रांत में 84 % से ज्यादा मतों की गिनती पूरी हो गई है। बाइडन करीब 11 हजार मतों से आगे हैं। यहां डाक मतों को 10 नवंबर तक स्वीकार किया जाएगा। इसके चलते अंतिम नतीजे आने में न सिर्फ समय लग सकता है, बल्कि दोनों उम्मीदवारों के बीच अंतर भी कम हो सकता है।

READ MORE:   बिहार का रण: दूसरे चरण में 94 सीटों पर वोटिंग जारी-11 बजे तक 19.26% हुआ वोटिंग


नार्थ कैरोलिना : इस अमेरिकी राज्य में 95 % वोटों की गिनती होने का अनुमान है। यहां डाक मतों को 12 नवंबर तक स्वीकार किया जाएगा। 15 इलेक्टोरल वोट वाले इस राज्य में रिपब्लिकन प्रत्याशी TRUMP आगे चल रहे हैं।

पेंसिलवेनिया : करीब 97 % मतपत्रों की गिनती हो चुकी है। यहां Biden ने यहां TRUMP को पीछे कर दिया है। इस प्रांत में 20 इलेक्टोरल वोट हैं।


अलास्का : यहां मतगणना धीमी गति से चल रही है। महज 50 % मतों की ही गिनती हो पाई है। 3 इलेक्टोरल वोट वाले इस प्रांत में TRUMP अच्छी स्थिति में हैं। अभी तक की गिनती में ट्रंप को एक लाख 18 हजार और Biden को 63 हजार से अधिक मत मिले हैं।

पेंसिलवेनिया जीते तो किला फतह कर लेंगे बाइडन

अमेरिकी मीडिया के हवाले से बताया है कि Biden को 270 का जादुई आंकड़ा हासिल करने के लिए पेंसिलवेनिया में जीत दर्ज करनी होगी या जॉर्जिया, नेवाडा और एरिजोना में से दो प्रांतों में लगातार जीत दर्ज करनी होगी। TRUMP के लिए अब वापसी मुश्किल नजर आ रही है। उन्‍हें Biden को पीछे धकेलने के लिए पेंसिलवेनिया के साथ साथ जॉर्जिया में भी जीत दर्ज करनी थी। यह नहीं नेवाडा और एरिजोना में दबदबा कायम करना था।


ट्रंप बोले, धांधली से जीतना चाहते हैं डेमोक्रेट

गुरुवार को व्हाइट हाउस में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में TRUMP ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी धांधली के जरिये राष्ट्रपति चुनाव जीतना चाहती है। हालांकि उन्होंने अपने दावे के समर्थन में कोई सुबूत पेश नहीं किए। राष्ट्रपति ने कहा कि वे देर से डाले गए मतों की गिनती रोकने की वकालत कर रहे हैं। TRUMP ने दावा किया कि वह पहले ही कई बड़े प्रांतों में जीत हासिल कर चुके हैं।

READ MORE:   बिहार का रण: आरजेडी ने तीन विधायकों को पार्टी से 6 साल के लिए किया निष्कासित


बाइडन ने धैर्य रखने को कहा

डेमोक्रेट प्रत्याशी जो Biden ने कहा है कि कभी-कभी लोकतंत्र खतरे में पड़ जाता है और ऐसी दशा में थोड़े धैर्य की आवश्यकता होती है। उन्होंने अमेरिकियों से शांति बनाए रखने और चुनाव परिणामों की धैयपूर्वक प्रतीक्षा करने का आग्रह किया। डेलावेयर में अपनी रनिंग मेट के साथ मीडिया को संबोधित करते हुए बाइडन ने कहा कि जब गिनती खत्म होगी वे ही विजेता बनकर उभरेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *