COVID-19

सामूहिक रूप से कदम नहीं उठाने पर कोविड से हो सकती हैं बीस लाख मौतें- WHO

विदेश हेल्थ

दुनियाभर में Coronavirus के मामले और कोरोना से मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। तमात कोशिशों के बावजूद Corona पर लगाम लगाने में पूरी तरह से कामयाबी हासिल नहीं हो पाई है। इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को चेतावनी दी है कि यदि वायरस को रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर कड़े कदम नहीं उठाए गए तो COVID-19 से होने वाली मौतों की संख्या 20 लाख तक जाने की आशंका है। बता दें कि विश्व में Corona से होने वाली मौतों की संख्या 10 लाख पहुंचने के करीब है।


WHO की ओर से यह चेतावनी ऐसे समय आई है कि जब दुनिया में Corona से मौत का आंकड़ा 10 लाख के स्तर पर पहुंचने वाला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि यदि महामारी से निपटने के लिए विभिन्न देश और लोग एक साथ नहीं आए तो, 10 लाख और मौतों की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

WHO के आपातकालीन कार्यक्रम के निदेशक माइकल रेयान ने एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में कहा, “10 लाख का आंकड़ा डराने वाला है और अगले 10 लाख पर विचार शुरू करने से पहले हमें इस पर विचार करने की जरूरत है।” उन्होंने कहा, “क्या हम Corona से होने वाली मौतों को रोकने के लिए सामूहिक रूप से कदम उठाने के लिए तैयार हैं? अगर हमने कदम नहीं उठाए तो… हां, हम दुर्भाग्य से कही अधिक संख्या देख सकते हैं।”

आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल दिसंबर में चीन में महामारी फैलने के बाद से अब तक कम से कम 9,84,068 लोगों की COVID-19 की वजह से मौत हुई। दुनियाभर में करीब 3.2 करोड़ मामले दर्ज किए गए हैं।


रेयान ने Corona की संभावित वैक्सीन के वित्तपोषण, उत्पादन और वितरण में चुनौतियों की ओर से इशारा किया है। उन्होंने कहा, “नौ महीने में 10 लाख लोगों की मौत हो चुकी है और यदि हम सोचे कि अगले 9 महीने में वैक्सीन आ जाएगी, तो यह सबके लिए बड़ा टास्क होगा।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *