Weather Forecast

पूर्वी यूपी में गरज-चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी

उत्तर प्रदेश देश मौसम

मौसम विभाग ने पूर्वी यूपी में मंगलवार 14 जुलाई और बुधवार 15 जुलाई को कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पश्चिमी यूपी के अलावा मध्य यूपी में भी इन 2 दिनों के दरम्यान गरज-चमक के साथ बारिश होने या बौछारें पड़ने के आसार जताये गये हैं। वहीं दिल्ली, हरियाणा, पंजाब व पश्चिमी राजस्थान में दिन का Weather शुष्क व गर्म रहेगा। दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होगी। जम्मू-कश्मीर व हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों में दिन का Weather सुहावना व शुष्क बना रहेगा। मैदानी भागों में दिन का Weather गर्म व उमसभरा रहेगा।

दिल्ली में मानसून ने अब तक जोर नहीं पकड़ा है। मानसून के जल्द पहुंचने के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में 40 फीसद कम बारिश हुई है। दिल्ली में जुलाई में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई। देश में मॉनसून के एक जून को दस्तक देने के बाद से महानगर में 79.7 मिमी बारिश हुई है जबकि सामान्य तौर पर 132.6 मिमी बारिश होती है। इस प्रकार यह 40 फीसद कम है।मानसून सामान्य तारीख से दो दिन पहले 25 जून को दिल्ली पहुंचा।

मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून पश्चिम तट में कोंकण गोवा से केरल की तरफ सक्रिय है। स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई में 16 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना है, इसे लेकर चेतावनी जारी की गई है। यहां 15 जुलाई को सबसे तेज बारिश हो सकती है। हिमाचल में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई के अलावा अगले 24 घंटों में बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। साथ ही गुजरात में भी कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, केरल, कर्नाटक में मानसून की रफ्तार सामान्य है, यहां मध्यम बारिश के आसार हैं। उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। दिल्ली में लोगों के लिए बारिश का इंतजार लंबा हो सकता है क्योंकि आज मौसम के शुष्क रहने की संभावना है।


बदली-बारिश का सिलसिला जारी रहेगा

उत्तर प्रदेश में में 16 जुलाई तक बदली-बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। रविवार की शाम से सोमवार की शाम के दरम्यान प्रदेश के पूर्वी अंचलों में कुछ स्थानों पर बारिश हुई या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। इस दौरान प्रदेश में सबसे अधिक 6 सेण्टीमीटर बारिश कुशीनगर के हाता में दर्ज की गयी। इसके अलावा बर्डघाट में 4, निघासन व खीरी में 3-3 से.मी.बारिश दर्ज की गई। लखनऊ और आसपास के इलाकों में सोमवार को तड़के बारिश हुई। मगर इस बारिश से भी जनजीवन को राहत नहीं मिली। उमस और चिपचिपी गर्मी से लोग बेहाल रहे। वहीं प्रयागराज में भारी बारिश के कारण आवासीय क्षेत्रों व घरों में पानी भर गया है।


भारी बारिश व बाढ़ के कारण बिहार में नदियां उफान पर हैं। पानी के दबाव से तटबंध टूट व रिस रहे हैं। बाढ़ के कारण लोगों में भय व्‍याप्‍त है। मधुबनी जिले में एक और पूर्वी चंपारण में दो तटबंध टूट गए। जबकि, दरभंगा में नए पुल का एक हिस्सा कमला नदी में बह गया। वहीं समस्तीपुर में बारिश के दौरान घर गिरने से एक महिला की मौत हो गई। सीतामढ़ी में बाढ़ के पानी में डूबने से दो लोगों की मौत की खबर है। मधुबनी में एक वृद्ध पानी में बह गया। पश्चिम चंपारण जिले के मधुबनी, भितहां, पिपरासी और ठकराहां प्रखंड के दो दर्जन गांव जलमग्न हो गए हैं। लोग ऊंचे स्थानों पर रह रहे हैं। नौतन और योगापट्टी प्रखंड के दियारे में गंडक की तबाही जारी रही। धारमहुई में मसान नदी का तेज कटाव जारी रहा। गंडक का जलस्तर 2.73 लाख क्यूसेक पर पहुंच गया है। गंडक बराज के सभी फाटक पूरी तरह उठा दिए गए हैं। अभियंताओं की टीम कैंप कर रही है।


हरियाणा में कल से मानसून सक्रिय रहेगा

मौसम हिसार स्थित हरियाणा कृषि विवि के Weather विभाग के विभागाध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि मानसून की कर्क रेखा हिमालय की तराई में बनी हुई है। इस कारण 15 जुलाई के बाद मानसून और सक्रिय रहेगा। उत्तरी हरियाणा में मध्यम बारिश और दक्षिण व पश्चिम हरियाणा में हल्की बारिश हो सकती है।

मुंबई में अच्छी बारिश संभावना
मुंबई और आसपास के इलाकों में ज्यादा बारिश होने की संभावना है और 16 जुलाई तक अच्छी बारिश जारी रह सकती है। महाराष्ट्र के ठाणे के नगर आयुक्त ने कहा कि 79 भवनों को ‘‘काफी खतरनाक’’ वर्गीकृत किया गया है और उनको खाली कराने की प्रक्रिया चल रही है और इस प्रक्रिया में दो दिनों का समय लग सकता है। Weather विभाग ने दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में तेज हवा चलने का अनुमान जताया है और मछुआरों को सलाह दी है कि वे इन क्षेत्रों में समुद्र में नहीं जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *