voter List name add process

मतदाता सूची में कोई भी बदलाव करवाने का अंतिम दिन आज

elections देश

16 नवंबर से चल रहे मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम का आज अंतिम दिन है और कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न रहे इसके लिए 18 वर्ष के या एक जनवरी को 18 वर्ष के होने वाले ऐसे Voter जिन्होंने अभी तक पहचान पत्र बनाने के लिए आवेदन नहीं दिया है वे तुरंत वोटर हेल्पलाइन एप या Election Commission की वेबसाइट पर जाकर आवेदन दे।

इसके अलावा जो Voter मौजूदा पते से शिफ्ट होकर कहीं और चले गए है वे Voter सूची में अपने पते के बदलाव के लिए आवेदन दे। दूसरा ऐसे मतदाता जो अब इस दुनिया में नहीं है उनके परिजन उनका नाम Voter सूची से हटवाने के लिए आवेदन दे। अब तक दक्षिण-पश्चिमी जिले में कुल 21,573 मतदाताओं ने आवेदन दिया है। वहीं पश्चिमी जिले में 14,271 आवेदन मिले है। इसमें 6,708 फॉर्म-6, 3,566 फॉर्म-7, 3,181 फॉर्म-8 और 816 फॉर्म-8ए शामिल है।

प्रशासन की कोशिश है कि सभी मतदाताओं की कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित हो, इसके लिए दोनों ही जिलों में जोर-शोर से जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे है। कार्यक्रम के तहत शनिवार और रविवार को सभी स्कूलों में विशेष शिविर का आयोजन किया गया था। इसमें दक्षिण-पश्चिमी जिले में कुल 6,190 Voter आगे आए थे, जबकि पश्चिमी जिले में 1,959 मतदाता ने फॉर्म भरे।
नया पहचान पत्र बनाने व एक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से दूसरे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में शिफ्ट होने वाले Voter फॉर्म-6 भरे। भारतीय पासपोर्ट धारक प्रवासी भारतीय मतदाता फॉर्म-6ए भरे। मृतक या स्नानंतरित मतदाता मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए फॉर्म-7, मतदाता प्रविष्टियों में सुधार के लिए फॉर्म-8 और एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के भीतर पते में परिवर्तन होने की दशा में फॉर्म-8ए भरे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *