Uttar Pradesh MLC Election 2020 Results

लखनऊ में मतगणना के दौरान हंगामा, सपा प्रत्‍याशी ने कहा-बक्‍सा सील करने में की गई गड़बड़ी

उत्तर प्रदेश देश राज्य

विधान परिषद की 11 सीटों की मतगणना व‍िशेेेेष सुुरक्षा व्‍यवस्‍था के साथ गुरुवार को सुबह शुरू हो गई है। विधान परिषद में लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ व इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक के अलावा लखनऊ, वाराणसी, आगरा, मेरठ, बरेली-मुरादाबाद व गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक सीट के लिए मतदान 1 दिसंबर को हुआ था। लखनऊ, आगरा, वाराणसी व मेरठ में शिक्षक व स्नातक कोटे की दो-दो सीटों की मतगणना होगी। मतगणना सात स्थानों पर एक साथ हो रही है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतगणना स्थल पर विशेष सतर्कता बरतने व covid-19 गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक सीट की मतगणना झांसी, बरेली-मुरादाबाद खंड शिक्षक सीट की मतगणना बरेली में व गाेरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक सीट की मतगणना गोरखपुर में होगी।

रमाबाई रैली स्थल पर चल रही विधानपरिषद चुनाव मतगणना में अभी गड्डी ही बन रही थी कि हंगामा शुरू हो गया। समाजवादी पार्टी के स्नातक MLC प्रत्याशी राम सिंह राणा सहित कई प्रत्याशियोंं ने मतपेटियों में गड़बड़ी का आरोप लगाकर हंगामा किया। टेबल संख्या 8 से 14 में पेटियों में गड़बड़ी की बात सामने आई है। हंगामा देख मंडलायुक्त रंजन कुमार के पास गई निर्दलीय प्रत्याशी कान्ती सिंह ने गड़बड़ी की जांच कराने की मांग की। पुलिस के साथ मतगणना स्थल पर आए मंडलायुक्त ने समझा कर सभी को शान्त कराया।

मंडलायुक्त ने कहा कि सील में कोई गड़बड़ी नही है। तार से सील है लेकिन अधिकारियों के साइन के साथ पर्ची चिपकी है। यदि कोई गड़बड़ी है तो लिखित शिकायत करने का अधिकार है। अभी केवल गड्डी बन रही है, ऐसे में हंगामा ठीक नहीँ है। गिनती होने दीजिये देखा जाएगा। आप। सभी को आश्वासन देना चाहता हूं कि किसी तरह की गड़बड़ी नही होगी, गड़बड़ी करके नौकरी थोड़ी कोई फंसाएगा। फिलहाल भारी सुरक्षा के साथ मतगणना शुरू हो गई गई है। गड्डी बनाने के बाद वरीयता के क्रम में गिनती शुरू होगी जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि। शिक्षक विधान परिषद का परिणाम आज देर रात आ सकता है, लेकिन स्नातक परिणाम सुबह तक आने की संभावना है। मतगणना चलती रहेगी। सत्ताधारी दल और विरोधी दल के प्रतायशियों दोनों के चेहरे पर चिंता की लकीरें नज़र आ रही है। सभी की निगाहें मतगणना पर टिकी हुई हैं।

READ MORE:   आज रात लगने वाला चंद्र ग्रहण,जानिए कितने बजे शुरू और कब होगा खत्म

मतगणना स्‍थल के मीडिया सेंटर में बैठी एमएलसी प्रत्याशी कांत‍ि स‍िंंह ने कहा कि मुझे इस समय कुछ नहीं कहना है। वोटिंग के दौरान कार्यकर्ताओं को रोका गया था, जिसकी शिकायत निर्वाचन अधिकारियों से की गई थी। वहीं पूर्व एमएलसी एसपी सिंह ने प्रशासन पर ग्रामीण इलाकों में फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है। उन्‍होंने कहा, राजधानी में करीब 40 हजार वोट कटवा दिए गए। फिर भी कांति सिंह जीतेंगी, भले जीत का मार्जिन कम हो।

लखनऊ के रमाबाई स्थल पर मतगणना से पहले स्क्रूटनी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। मतगणना के मद्देनजर स्थल की सुरक्षा का ज़िम्मा BSF को दिया गया है। परिसर की निगरानी के लिए CCTV कैमरों की व्यवस्था की गई है। सभी राजनैतिक दल और प्रत्यशिगण भी स्ट्रांग रूम और परिसर पर निगरानी कर सकते है। ज़िला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक मतगणना के लिए स्तानक निर्वाचन के लिए 14 टेबल व शिक्षक निर्वाचन के लिए 14 टेबल की व्यवस्था की गई है।

स्नातक व शिक्षक निर्वाचन की मतगणना क्रमशः कक्ष संंख्या चार व तीन में की जा रही है। ज़िला निर्वाचन अधिकारियो द्वारा सभी व्यवस्थाओं का सघन निरीक्षण किया जा रहा। अधिकारियों का कहना है करीब साढे तीन लाख से अधिक मतों की गिनती का काम किया जाएगा उम्मीद की जा रही है कि शाम 3:00 से 4:00 बजे तक परिणाम आ जाएगा स्नातक सीट के लिए जहां दो दर्जन के करीब उम्मीदवार मैदान में हैं वहीं शिक्षक सीट पर 11 प्रत्याशी जीत के दावे कर रहे हैं।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतगणना स्थल पर सुरक्षा के लिए थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, ग्लव्ज, फेस मास्क, फेस शील्ड, साबुन, पानी आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि दोपहर तक रूझान आने की संभावना है। देर शाम तक नतीजे आने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि सभी स्थानों पर कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करने के निर्देश दिए गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *