यूपी पंचायत चुनाव 2021 : आंशिक परिसीमन की अधिसूचना जारी, जानिए कब क्या होगा

elections NEWS उत्तर प्रदेश

पंचायत चुनाव से पहले पंचायतों के आंशिक परिसीमन को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। जारी कार्यक्रम के मुताबिक चार दिसम्बर से 11 दिसम्बर तक ग्राम पंचायतवार 2011 जनसंख्या के आधार पर ग्राम पंचायतों की अवधारणा सुनिश्चित की जाएगी।

12 दिसम्बर से 21 दिसम्बर तक ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत के वार्डों की प्रस्तावित सूची तैयार की जाएगी व इसका प्रकाशन कर दिया जाएगा। गठित किए गए वार्डों पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 22 से 26 दिसम्बर तक का समय दिया जाएगा। 2 जनवरी 2021 तक आपत्तियों का निस्तारण व 3 जनवरी से 6 जनवरी तक गठित वार्डों की अंतिम सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा। हारदोई के डीपीआरओ गिरीश कुमार ने बताया ग्राम पंचायतों व क्षेत्र पंचायतों से संबधित आपत्तियां जिला पंचायती राज कार्यालय में प्राप्त की जाएंगी। वहीं जिला पंचायतों के वार्ड से संबधित आपत्ति जिला पंचायत कार्यालय में प्राप्त की जाएंगी, जिनका निस्तारण DM की अध्यक्षता में गठित कमेटी करेगी।

परिसीमन का कार्य छह जनवरी तक पूरा करना होगा और मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य 22 जनवरी तक हो जाएगा। पर परिसीमन की जद में आने वाली ग्राम पंचायतों की मतदाता सूची को भी दुरुस्त करने का काम किया जाना है। इन सभी कार्यों को समाप्त करने के साथ ही वार्डों का चक्रानुक्रम आरक्षण भी किया जाना है। निर्वाचन आयोग से मिले संकेतों के मुताबिक इन सभी प्रक्रियाओं को पूरी करने में फरवरी तक का समय लग जाएगा। ऐसे में पंचायत चुनाव अप्रैल तक खिसक सकते हैं।

प्रधानी के आरक्षण को लेकर नजरें गड़ाए बैठे लोग खुद के साथ ही परिवार की महिलाओं, नौकरों व प्रबल समर्थकों के वोट व अन्य अभिलेख तैयार करने में जुटे हैं। ताकि आरक्षण में व्यवस्था बदले तो अपनों को जिताकर आने वाले समय में वे प्रधानी कर सकें। वहीं मौजूदा प्रधान विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाकर लोगों को अपने पाले में लाने की कवायद में भी लगे हुए हैं। हालांकि विकास कार्यों के भुगतान अटके होने से प्रधान व ठेकेदार चिंतित हैं। इसके बावजूद वे वोटरों को अपने पाले में करने की जोड़तोड़ में लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *