Corona Pandemic

देश में आज से शुरू हुआ Unlock 6.0,जानिए नई गाइडलाइन

देश

कोरोना महामारी के कारण थमा हुआ देश अब फिर से रफ्तार पकड़ने लगा है. देश में Unlock 6.0 की शुरुआत रविवार से हो चुकी है। इस अनलॉक की खास बात है कि राजधानी में 1 नवंबर से बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी और पश्चिम रेलवे मुंबई में कुछ विशेष ट्रेनों की शुरुआत करेगा। राजधानी में आज से इंटरस्टेट बसों के शुरू होने की भी संभावना है। एक जून से शुरू हुई Unlock की प्रक्रिया 6वें चरण में पहुंच गई है और सरकार धीरे-धीरे नियमों के साथ चीजों की शुरुआत कर रही है। तो आइए जानते हैं अनलॉक के इस चरण में सरकार किन चीजों की अनुमति देने जा रही है।

घूमने का शौक रखने वालों के लिए Unlock 6.0 बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। बड़े एलानों के अलावा सरकार गोवा में कसीनो उत्तर प्रदेश में दुधवा टाइगर रिजर्व अब पर्यटकों के लिए खुलने जा रहे हैं। इसके अलावा असम के काजीरंगा नेशनल पार्क में एलिफेंट सफारी जारी रहेगी और जम्मू-कश्मीर के Vaishno Devi Temple में और श्रद्धालुओं को अनुमति मिलेगी। यहां मंदिर में पहले केवल सात हजार लोगों को जाने की अनुमति थी, लेकिन Unlock 6.0 के बाद अब 15 हजार श्रद्धालु रोज दर्शन कर पाएंगे।

दिल्ली की बसों में फिर शुरू होगा सफर
शनिवार को दिल्ली ट्रांसपोर्ट मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि 1 नवंबर से DTC बसों में यात्री पूरी सीटों का इस्तेमाल कर सकेंगे। ऑर्डर के अनुसार , यात्रियों को सफर के दौरान मास्क पहनना होगा और किसी भी यात्री को DTC और क्लस्टर स्कीम बसों में खड़े होने की अनुमति नहीं मिलेगी।

रविवार से 314 सेंट्रल रेलवे और 296 वेस्टर्न रेलवे की ट्रेनें शुरू हो रही हैं। कुल आंकड़ों के लिहाज से देखा जाए तो 610 और लोकल ट्रेन सेवाएं रविवार से फिर शुरू हो रही हैं। साथ ही गोवा में रविवार से कसीनो 50 % क्षमता के साथ फिर शुरू हो रहे हैं। गोवा के मुख्य मंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि यह फैसला राज्य में पर्यटक गतिविधि बढ़ाने के लिए लिया गया है।


दुधवा टाइगर रिजर्व
उत्तर प्रदेश स्थित दुधवा टाइगर रिजर्व रविवार से शुरू हो रहा है। फील्ड डायरेक्टर संजय कुमार पाठक ने कहा ‘1 नवंबर से शुरू हो रहे इस सीजन में पर्यटकों और यहां पहुंचने वाले लोगों पर कड़े Covid नियम लगाए गए हैं। इन नियमों की अनदेखी करने को गंभीरता से लिया जाएगा।’ साथ ही काजीरंगा नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व में एलीफेंट सफारी को फिर से शुरू किया जा रहा है। हालांकि, इस राष्ट्रीय पार्क को 21 अक्टूबर को ही खोल दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *