Russia-Ukraine war news: सिर्फ 20 किमी दूर रूसी सेना, यूक्रेन में राष्ट्रीय आपाताकाल घोषित

यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में दोनेस्क व लुहांस्क को रूसी मान्यता मिलने के बाद यहां के विद्रोहियों (Russia-Ukraine Crisis) को रूस के खुले समर्थन से क्षेत्रीय तनाव शीर्ष पर है. सैटेलाइट तस्वीरें बता रही हैं कि रूसी बल यूक्रेन से सिर्फ 20 किमी दूर है. रूसी सेना इस इलाके में अस्थायी अस्पताल बना रही है. इस बीच, विद्रोहियों की यूक्रेन सेना से झड़पों में 6 यूक्रेनी सैनिक मारे गए, जबकि अमेरिका ने क्षेत्र में अतिरिक्त सैन्य तैनाती का ऐलान किया.

सैटेलाइट तस्वीरों में पता चलता है कि यूक्रेनी सीमा पर 100 नए वाहन देखे गए हैं, जो पहले से तैनात वाहनों के अतिरिक्त हैं. मैक्सार द्वारा एकत्र ताजा तस्वीरों में पिछले 24 घंटे के दौरान दक्षिणी बेलारूस और पश्चिमी रूस में यूक्रेनी सीमा के पास कई इलाकों में सैन्य तैनाती और अतिरिक्त रसद आपूर्ति देखी गई है. इनमें दक्षिणी बेलारूस स्थित मोजियर के पास एक छोटे हवाई क्षेत्र में 100 से अधिक वाहन और दर्जनों सैन्य तंबू दिखाई दे रहे हैं.

रूस और यूक्रेन के बीच का तनाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हालात युद्ध के बेहद करीब पहुंच चुके हैं और उम्मीद जताई जा रही है कि कभी भी रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला (Russia-Ukraine war news) हो सकता है। इसी बीच खबर आ रही है कि यूक्रेन की संसद ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है। इससे पहले अमेरिका यूक्रेन को चेतावनी दे चुका है कि रूस की तरफ से 48 घंटों के अंदर यूक्रेन पर बड़े पैमाने पर हमला (Russia Invade Ukraine) हो सकता है। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन के आस-पास मौजूद रूस की करीब 80 फीसदी सेना हमले के लिए तैयार खड़ी है। यानी बस एक इशारे पर रूस की सेना यूक्रेन पर टूट पड़ेगी।

हर नागरिक को लड़ाई के लिए तैयार रहने को कहा
यूक्रेन सरकार ने कहा है कि 30 दिन के इस आपातकाल के दौरान देश का हर वह शख्स को सेना में लड़ने लायक है, उसे देश की सेवा करते हुए अनिवार्य रूप से सेना को अपनी सेवाएं देनी होंगी। यूक्रेन के पास अभी करीब 2 लाख लोगों की सेना है।

बाइडन प्रशासन नॉर्ड स्ट्रीम 2 एजी कंपनी पर लगाएगा प्रतिबंध
खबर आ रही है कि बाइडन प्रशासन नॉर्ड स्ट्रीम 2 एजी कंपनी पर प्रतिबंध लगाने की सोच रहा है, जिसने रूस की नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन बनाई है। अमेरिका के एक अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि बाइडन इस संबंध में दिन में बाद में घोषणा कर सकते हैं। इससे पहले जर्मनी ने मंगलवार को कहा था कि वह अनिश्चितकाल के लिए इस परियोजना को सस्पेंड कर रहा है। इस पाइपालन के निर्माण का काम पूरा हो चुका है, लेकिन अभी तक इसका संचालन शुरू नहीं हुआ है।

अमेरिका की चेतावनी
अमेरिका ने यूक्रेन को चेतावनी दी है कि अगले 48 घंटे में रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमला (Russia Invasion of Ukraine) हो सकता है। चेतावनी में कहा है कि रूस ने हमला (Russia Invade Ukraine) करने की सभी तैयारियों को पूरा कर लिया है। एक दिन पहले ही रूसी संसद ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को विदेश में सैन्य तैनाती का पूरा अधिकार दिया था। खुद पुतिन ने कहा था कि वे डोनेट्स्क और लुहान्स्क को पीपुल्स रिपब्लिक घोषित करने के बाद उन्हें सैन्य सहायता प्रदान करने पर विचार कर रहे हैं। यूक्रेन की तरफ से इन दो इलाकों को स्वतंत्र देश का दर्जा दिया जा रहा है। अमेरिका समेत पश्चिमी देशों ने रूस की इस हरकत पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए रूस के खिलाफ कई प्रतिबंधों का ऐलान किया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी