Live Streaming

ट्विटर क्यो बंद कर रहा है पॉपुलर LIVE स्ट्रीमिंग ऐप,जानिए वजह

टेक्नोलॉजी देश

फरवरी 2014 में Periscope नाम के एक प्लैटफ़ॉर्म की शुरुआत हुई जो Live Streaming के लिए था। यहाँ इवेंट्स को लाइव स्ट्रीम किया जाता था फिर इंडिविजुअल Live Streaming का भी ऑप्शन मिला।

बाद में यानी 2015 में इस App को माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर ने ख़रीद लिया। अब ट्विटर ने एलान किया है कि मार्च 2021 को ये ऐप बंद कर दिया जाएगा। यानी Periscope का खात्मा हो रहा है।

हालाँकि 2015 में Twitter ने Pericope को ख़रीदा तो था, लेकिन कितने में ख़रीदा ये नहीं बताया गया। इस App के एक फाउंडर Twitter में प्रोडक्ट लीड के तौर पर काम कर रहे हैं।

बहरहाल 2015 से अब तक Periscope को वैसा मोमेंटम नहीं मिल पाया जिसकी उम्मीद Twitter ने इसे ख़रीदते वक़्त की होगी। शुरुआत में ट्विटर ने Periscope को इंडिपेंडेट App के तौर पर ही चलाने की कोशिश की। लेकिन बाद में Twitter में ही Periscope के फीचर्स को मर्ज कर दिया गया।

मार्च 2021 से Periscope को App स्टोर्स से भी हटा लिया जाएगा। Twitter ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि पिछले कुछ सालों से इसका यूज कम हो रहा है इसके सपोर्ट का कॉस्ट लगातार बढ़ रहा है।

हालाँकि Periscope को App के तौर पर कंपनी भले ही शटडाउन कर रही है, लेकिन कंपनी ने ये भी कहा है कि इस App के कोर फ़ीचर्स को Twitter में दे दिया गया है। कंपनी ने ये भी कहा है कि 2020 की वजह से कुछ प्रोजेक्ट्स की प्रायॉरिटी बदली गई, वर्ना इसे और पहले ही ख़त्म किया जा सकता था।

READ MORE:   जानिए राज्‍य के किन जिलों में कब से कब तक लग रहा लॉकडाउन

Periscope यूजर्स अपने LIVE वीडियोज को डाउनलोड कर पाएँगे। अगले रीलीज के साथ ही Periscope पर नए अकाउंट नहीं बनाए जा सकेंगे। हालांकि ऐप मार्च 2021 से App स्टोर से हटाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *