Cinema Hall

सात महिने बाद खुल रहे सिनेमा हॉल, मूवी देखने से पहले ध्यान रखें ये जरूरी बातें

देश सिनेमा

जब से Covid-19 लॉकडाउन की शुरुआत हुई है तब से ही देशभर के Cinema Halls बंद थे। मार्च महीने में जब प्रधानमंत्री Narendra Modi ने पूरे देश में Lockdown लगाया था तब से ही Cinema Halls और मल्टिप्लेक्सेस में ताला लग गया था। पूरे 7 महीनों से कोई भी फिल्म थिएटर में रिलीज नहीं हुई है और OTT प्लेटफॉर्म में ही सभी फिल्मों को स्ट्रीम किया जा रहा है।

आखिरकार सरकार की तरफ से फैसला आने के बाद 15 अक्टूबर यानि आज से देश के कई राज्यों में Cinema Halls व मूवी थिएटर्स खोल दिए गए हैं। हालांकि दिल्ली में ये 16 अक्टूबर से खुलेंगे। Cinema Halls खुलने से लोग काफी एक्साइटेड नजर आ रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूवीकी टिकट बुक करवाने से लेकर फिल्म देखने तक के कई नियम तय किए गए हैं और आपको इसके लिए कई सारी बातों का ध्यान रखना होगा। तो आइए आपको बताते हैं कि Corona पैंडमिक के बीच खुल रहे Cinema Halls में जाने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा।


सोशल डिस्टेंसिंग जरूर अपनाएं
अब Cinema Halls में सिर्फ 50 फीसदी लोग ही बैठ सकेंगे यानि थिएटर में आधी सीट्स खाली होंगी और वहां कोई नहीं बैठेगा। ऐसे में आपको बता दें कि अगर आप ग्रुप में गए हैं तो साथ बैठ सकते हैं, लेकिन किसी अन्य परिवार के और आपके बीच 1 सीट का अंतर जरूर होगा। ऐसे में खुद भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान पूरी तरह से रखना होगा। मूवी थिएटर में कई तरह के लोग आते हैं ऐसे में खुद की सुरक्षा खुद के हाथों में है।
मास्क जरूर पहनें

भले ही आपको लग रहा हो कि MASK पहन कर कैसे पॉपकॉर्न खाया जाएगा लेकिन इस समय मास्क पहनना बहुत जरूरी है और इसे हर वक्त पहने रहना जरूरी है। मूवी देखते हुए मास्क जरूर पहने रहें।

आरोग्य सेतु ऐप जरूरी
मूवी थिएटर में आने वाले सभी लोगों को ये ध्यान रखना होगा कि उनके पास आरोग्य सेतु एप हो। बिना उसके Cinema Halls में एंट्री नहीं मिलेगी। इसलिए ध्यान रखें की घर से मूवी थिएटर के लिए निकलने से पहले अपना आरोग्य सेतू ऐप अपडेट कर लें।

ऐसे करवाएं टिकट बुक
टिकट बुक करवाने के लिए ‘नो कॉन्टैक्ट’ पॉलिसी अपनाई गई है। आप अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए डिजीटली टिकट बुक कर सकते हैं। हालांकि टिकट काउंटर्स पर भी कुछ ऐसी व्यवस्था की गई है जिससे कि फिल्म देखने वालों और टिकट बेचने वालों के बीच कोई कॉन्टैक्ट न हो सके। टिकट के लिए डिजीटल पेमेंट ही करें।

सैनिटाइजेशन जरूरी
वैसे तो थिएटर्स का पूरा सैनिटाइजेशन किया जाएगा लेकिन खुद का सैनिटाइजेशन भी बहुत जरबरी है। अपने साथ सैनिटाइजर स्प्रे और हैंड सैनिटाइजर जरूर कैरी करें। किसी भी चीज को छूने से पहले और बाद में अपने हाथ जरूर सैनिटाइज करें।

छोटे बच्चे और बुजुर्गों को न ले जाएं मल्टीप्लेक्स
मूवी देखने के लिए छोटे बच्चों और बुजुर्गों को मल्टीप्लेक्स न ले जाएं। उनकी सुरक्षा का ख्याल रखते हुए उन्हें मूवी थिएटर ले जाने से बचें। आपको बता दें कि सिर्फ एसिम्पटमैटिक लोगों को ही हॉल में अंदर जाने दिया जाएगा। ऑडियंस की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी।

एक समय में एक ही फिल्म देखें
वैसे तो इस समय मल्टीप्लेक्स एक साथ कई फिल्में नहीं दिखा पाएगा। उन्हें फिल्मों के टाइमिंग्स अलग-अलग रखने होंगे जिससे एक समय पर कई लोग थिएटर्स में न जमा हों। ऐसे में आप भी एक समय में एक ही फिल्म देखने का प्लान करें। हॉल में सिर्फ पैक्ड फूड आइटम्स और ड्रिंक्स ही उपलब्ध होंगे। साथ ही Cinema Halls में तापमान 24-30 डिग्री सेल्सियस ही रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *