Fashion

Hair Care Tips: इन हेयर ऑयल का ना करें इस्तेमाल,नहीं हो सकते बाल खराब

Hair Care Tips: बालों को सॉफ्ट, (Hair Care) सुंदर और आकर्षक बनाने को लिए उनकी खास देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए कुछ लोग सैलून जाना पसंद करते हैं, तो कुछ लोग होममेड घरेलू नुस्खों को तवज्जों देते नजर आते हैं। वहीं हेयर मसाज (Hair massage) भी बालों की केयर (Hair Care) करने का बेस्ट तरीका है। बालों में तेल (Hair Oil) अमूमन सभी लगाते हैं, लेकिन कुछ लोग अनजाने में बालों के लिए गलत तेल का चुनाव कर लेते हैं। जिसके चलते उन्हें बाल झड़ने, रूखे और बेजान दिखने जैसे कई साइड इफेक्ट्स (Side Effects) का सामना करना पड़ता है।

बालों में ऑयलिंग करने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही बालों को भरपूर पोषण मिलने में भी मदद मिलती है। जिसके कारण बाल मुलायम और हेल्दी बने रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कि बालों पर कुछ तेलों का इस्तेमाल नुकसानदायक भी होता है। ऐसे में इनका प्रयोग करने से आपको कई हेयर प्राब्लम्स भी हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि ऑयलिंग के लिए किन तेलों का उपयोग करने से बचना चाहिए।

अरंडी का तेल

औषधीय तत्वों से भरपूर होने के कारण अरंडी का तेल स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। मगर, बालों पर इनका इस्तेमाल उतना ही नुकसानदायक भी हो सकता है। दरअसल अरंडी का तेल लगाने से बाल कमजोर होने लगते हैं। जिसके कारण बालों में दर्द, बाल झड़ना, उलझे बाल और स्कैल्प में एलर्जी भी हो सकती है।

जैतून का तेल
जैतून का तेल अमूमन बालों के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। हालांकि बालों पर इसका डायरेक्ट इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जैतून के तेल में ओलेयूरोपियन पाया जाता है। साथ ही ये कॉमेडोजेनिक भी होता है। ऐसे में बालों पर जैतून का तेल लगाने से बाल भारी लगने लगते हैं। वहीं ये स्किन के पोर्स को बंद करने के चलते कील-मुहांसों का भी कारण बन जाता है।

मिनरल ऑयल

मिनरल ऑयल को आम भाषा में खनिज का तेल भी कहा जाता है। ज्यादातर तेलों में मिनरल ऑयल का जमकर इस्तेमाल होता है। लेकिन पैराफिन मोम और पैट्रोलियम पदार्थों से युक्त मिनरल ऑयल स्कैल्प के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसका उपयोग करने से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल झड़ने लगते हैं।

कपूर का तेल

कई लोग बालों पर कपूर का तेल या फिर तेल में कपूर डालकर बालों पर लगाते हैं। लेकिन कपूर का इस्तेमाल स्कैल्प को रूखा बना देता है।जिससे रैशेज और फंगल इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है।

नींबू का तेल
वैसे तो तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से डैंड्रफ को गुडबॉय कहा जा सकता है। लेकिन इसके इस्तेमाल से बाल पतले और रुखे होने लगते हैं। इसलिए अगर आपके बाल ड्राय हैं तो तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाने से बचना चाहिए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी