Corona

पांच नियमों का पालन कर शादी समारोह में बुला सकते है अनगिनत मेहमान

देश

शादी समारोह से जुड़े मामले में दिल्ली सरकार ने एक बड़ी राहत दी है। दिल्ली में होने वाले Marriage party में अब आप 200 या उससे ज़्यादा भी मेहमान बुला सकते हैं। लेकिन शर्त यह है कि सरकार के बताए पांच नियमों का पालन करना होगा। अगर एक भी नियम क पालन नहीं किया तो जुर्माना भी भरना पड़ेगा। गौरतलब रहे कि इससे पहले सरकार ने Marriage party में सिर्फ 50 लोगों के शामिल होने की अनुमति दी हुई थी। Corona और लॉकडाउन के बाद सरकार के इस कदम से जहां शादी वाले घरों में खुशी है तो वहीं Business को भी बड़ी राहत मिली है।


इतने मेहमान शामिल हो सकेंगे शादी समारोह में
दिल्ली सरकार की ओर से आज जारी हुई गाइड लाइन के अनुसार अगर किसी बंद जगह पर समारोह होता है तो उस बंद जगह की जो क्षमता है उसके 50 फीसद लोग शामिल हो सकेंगे। लेकिन यह भीड़ 200 लोगों से ज़्यादा की नहीं होनी चाहिए। वहीं अगर समारोह खुले एरिया में हो रहा है तो मेहमानों के शामिल होने की कोई अधिकतम संख्या नहीं होगी।


दिल्ली सरकार के फैसले से यह हुए खुश
शादी समारोह में मेहमानों की संख्या में छूट मिलने के बाद से लोगों में खुशी है। ध्यान रहे कि दीवाली के बाद शादियों का एक बड़ा सहलग देवोत्थान शुरू हो जाएगा। वैसे भी लोगों को शादी समारोह में शामिल होने का इंतज़ार था। कोरोना के बाद से लोगों का मिलना जुलना भी बंद हो गया है। लेकिन इससे ज़्यादा खुशी मैरिज होम, होटल-रेस्टोरेंट, कैटरिंग, किराना और ड्राइ फ्रूट बाज़ार, कपड़ा बाज़ार, फूल बाज़ार, इवेंट कंपनियां और आतिशबाजी वाले आदि कारोबारी सरकार के इस कदम को एक बड़ी राहत के रूप में देख रहे हैं।

  • Corona के संक्रमण का खतरा न रहे, इसके लिए शादी समारोह में शामिल होने वाले हर एक मेहमान को MASK पहनना होगा।
  • सभी मेहमानों के बीच तय दूरी का होना ज़रूरी होगा, यानी सोशल डिस्टेंसिंग के प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।
  • समारोह में आने वाले हर एक मेहमान की थर्मल स्क्रीनिंग करना भी अनिवार्य नियमों में शामिल है।
  • शादी समारोह वाली जगह पर हैंड सैनेटाइजर की व्यवस्था करनी होगी, ताकि मेहमानों को वायरस के संक्रमण का खतरा न रहे।
  • सरकार की गाइडलाइन के अनुसार बीमारी से बचाव के लिए ये सभी इंतज़ाम अनिवार्य रूप से करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *