रोहित शर्मा बनेंगे टीम इंडिया के कप्तान, T20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली खुद छोड़ेंगे कमान

NEWS क्रिकेट देश

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 और वनडे टीम की कप्तानी छोड़ सकते हैं. उनकी जगह रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को टीम की कमान दी जा सकती है. विराट अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए यह बड़ा कदम उठा सकते हैं. 32 साल के कोहली टीम इंडिया के सफल कप्तानों में से एक हैं. विराट कोहली ने इस मुद्दे पर रोहित और टीम मैनेजमेंट से ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद लंबी बात की है. टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई और ओमान में होने हैं.

खबर के अनुसार, विराट कोहली पिता बनने के बाद बल्लेबाजी पर फोकस करने के लिए यह कदम उठा सकते हैं. सूत्र ने कहा, ‘विराट इसकी खुद घोषणा करेंगे. उनका मानना है कि उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर फोकस करने और दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने के लिए वापस जाने की जरूरत है.’ रोहित शर्मा अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को 5 बार आईपीएल का खिताब दिला चुके हैं. दूसरी ओर कोहली ने बतौर कप्तान अब तक एक भी ICC ट्रॉफी नहीं जीती है. इसके अलावा वे आईपीएलIPL का खिताब भी नहीं जीत सके हैं.

अगले महीने से होने वाले T20 वर्ल्ड कप के लिए पूर्व कप्तान एमएस धोनी को अहम जिम्मेदारी दी गई है. उन्हें टीम का मेंटॉर बनाया गया है. कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया 2017 चैंपियंस ट्रॉफी, 2019 वनडे वर्ल्ड कप और 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में उतरी. लेकिन एक भी खिताब नहीं जीत सकी. ऐसे में उन्हें मदद करने के लिए धोनी को टीम के साथ जोड़ा गया है.

READ MORE:   भारत-बांग्लादेश सीरीज मुश्किल में, कप्तान समेत बांग्लादेशी क्रिकेटर्स ने मैदान पर उतरने से किया मना

टीम इंडिया को 8 साल से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार है. टीम ने अंतिम बार 2013 में एमएस धोनी की ही कप्तानी में चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. धोनी ने टीम इंडिया को T20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्राॅफी तीनों के खिताब दिलाए हैं. इतना ही नहीं वे चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार IPL का टाइटल भी दिला चुके हैं.

अगले महीने होने वाले T20 वर्ल्ड कप के अलावा अगले 2 साल भी वर्ल्ड कप होने हैं. 2022 में T20 वर्ल्ड कप के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने हैं. इसके बाद 2023 में भारत में वनडे वर्ल्ड कप के मुकाबले होने हैं. ऐसे में रोहित शर्मा को टीम के साथ पूरी तरह तैयार होने का समय मिल जाएगा. इस कारण रोहित को जल्द कप्तान बनाने की कवायद चल रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *