T20 WC Final: ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाला छठा देश बना, न्यूजीलैंड को दी करारी शिकस्त

NEWS क्रिकेट देश

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है. टीम ने फाइनल में (T20 World Cup 2021) न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया. टीम ने पहली बार टूर्नामेंट के खिताब पर कब्जा किया. मैच में (Australia vs New Zealand) न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 4 विकेट पर 172 रन बनाए. केन विलियमसन ने 85 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य को 18.5 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया. मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) ने शानदार 77 रन की पारी खेली. इसके अलावा डेविड वॉर्नर (David Warner) ने भी 53 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाला छठा देश है. इससे पहले वेस्टइंडीज, भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका ने खिताब पर कब्जा किया था.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) सिर्फ 5 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर आउट हुए. 15 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद मिचेल मार्श और डेविड वाॅर्नर ने दूसरे विकेट के लिए 92 रन जोड़कर जीत की नींव रखी. वॉर्नर ने 38 गेंद पर 53 रन बनाए. उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के लगाए.

मिचेल मार्श का यह मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप का दूसरा अर्धशतक है. इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 53 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 50 गेंद पर नाबाद 77 रन बनाए. 6 चौके और 4 छक्के जड़े. यानी 48 रन तो उन्होंने बाउंड्री से ही बना दिए. यह उनके टी20 इंटरनेशनल करियर का छठा अर्धशतक है. ग्लेन मैक्सवेल भी 28 रन बनाकर नाबाद रहे.

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी न्यूजीलैंड की टीम अच्छी शुरुआत नहीं कर सकी. डेरिल मिचेल (11) तेज गेंदबाज जोस हेजलवुड की गेंद पर आउट हुए. तेज बल्लेबाजी के लिए मशहूर मार्टिन गप्टिल (28) रंग में नहीं दिखे. उन्होंने 35 गेंद का सामना किया और 3 चौके लगाए. यानी उनका स्ट्राइक रेट 80 का रहा. इसे टी20 में बतौर ओपनर अच्छा नहीं माना जा सकता. कप्तान केन विलियमसन ने 85 रन बनाकर स्कोर 170 रन के पार पहुंचाया

READ MORE:   SBI, HDFC, ICICI बैंक के खाताधारक हो जाएं सावधान!

केन विलियमसन ने फाइनल से पहले टूर्नामेंट में एक भी अर्धशतक नहीं लगाया था. लेकिन फाइनल में उन्होंने शानदार पारी खेली. उन्होंने 48 गेंद का सामना किया. 10 चौके और 3 छक्के लगाए. उन्होंने 58 रन बाउंड्री से बना डाले. 10 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर एक विकेट पर 57 रन था. टीम ने अंतिम 10 ओवर में 115 रन बनाकर एक अच्छा स्कोर खड़ा किया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से तेज गेंदबाज जोस हेजलवुड ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 16 रन दिए और 3 विकेट भी लिए. दूसरी ओर मिशेल स्टार्क काफी महंगे साबित हुए. उन्होंने 4 ओवर में 60 रन दिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *