Grand Challenges Annual Meeting 2020

कोविड के खिलाफ जंग में इंडिया की रिसर्च-मैन्यूफैक्चरिंग की अहम भूमिका-बिल गेट्स

देश

दुनिया के जाने माने उद्योगपति और सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने एक बार फिर भारत की तारीफ की है। बिल गेट्स ने Corona के खिलाफ जारी जंग में भारत के अहम योगदान की बात एक बार फिर की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वैश्विक सम्मेलन ग्रैंड चैलेंजेज एनुअल मीटिंग, 2020 को दिए गए संबोधन पर बिल गेट्स ने यह बात कही।

गेट्स ने कहा है कि Corona के खिलाफ लड़ाई में भारत की रिसर्च और मैन्यूफैक्चरिंग की क्षमता काफी महत्वपूर्ण है। Bill Gates ने PM Modi के वीडियो भाषण वाले ट्वीट को रिट्वीट करते हुए ये बातें कहीं। Bill Gates ने इसके साथ ही इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए PM Modi का शुक्रिया अदा भी किया।


Bill Gates इससे पहले भी Corona के खिलाफ जंग में भारत की भूमिका की तारीफ कर चुके हैं। गेट्स ने पहले कहा था कि भारत का फार्मास्यूटिकल उद्योग न केवल अपने देश के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए Corona वैक्सीन का उत्पादन करने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि भारत में Corona वैक्सीन को बनाने में मदद करने के लिए भारतीय फार्मा कंपनियां काफी महत्वपूर्ण काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के तमाम विकासशील देश भारत से बनी वैक्सीन से लाभान्वित होने वाले हैं।


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वैश्विक सम्मेलन ग्रैंड चैलेंजेज एनुअल मीटिंग, 2020 को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने Corona के खिलाफ जंग में भारत के योगदान की बात कही थी। उन्होंने अपने संबोधन पर कहा था कि भारत ने Corona से जंग में कमाल किया है। PM Modi ने कहा कि देश के वैज्ञानिक संस्थान हमारी सबसे बड़ी पूंजी हैं। अब अपने अनुभव और अपनी शोध प्रतिभाओं के दम पर भारत पूरी दुनिया को राह दिखाने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *