business NEWS

बड़ी खबर: आम आदमी को रूलाएगी प्याज,आखिर क्यों महंगा हो रहा है प्याज?

कारोबार देश

देश के कई इलाकों में हो रही बेमौसम बारिश के चलते आने वाले दिनों में Onion आम जनता को जेब पर असर डाल सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि अगर Onion के भाव इसी तेजी से बढ़ते रहे तो इस साल दिवाली पर Onion काफी महंगा हो सकता है। इस वक्त ही खुदरा बाजार मे प्याज 40-50 रुपए किलो है। सोमवार को नासिक में स्थित देश की सबसे बड़ी प्याज मंडी लासलगांव में Onion का बाजार भाव 6802 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया। ये दाम इस साल में सबसे ज्यादा है। कारोबारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में रिटेल मार्केट में Onion के दाम 100 रुपये के पार पहुंच सकते हैं।


आखिर क्यों महंगा हो रहा है प्याज? देश के सबसे बड़ी Onion की मंडी महाराष्ट्र के लासलगांव में सोमवार को अच्छी Onion का बाजार भाव 6 हजार 802 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया। पिछले कुछ दिनों से महाराष्ट्र के कई इलाको में भारी बारिश हो रही है। इसके चलते खेतों में Onion की फसल बर्बाद हो गई है, जिसकी वजह से Onion के भाव आसमान पर पहुंच रहे हैं।

प्याज के दाम फरवरी तक कम नहीं होंगे? कारोबारियों का कहना है कि महाराष्ट्र , राजस्थान, गुजरात और कर्नाटक में फसल को भारी नुकसान हुआ है। इसीलिए व्यापारियों ने भी जमाखोरी शुरू कर दी है। नयी फसल फरवरी में आएगी, तब तक Onion की कीमत कम होने के कोई संकेत नहीं है।


Onion की कीमत बढ़ने की एक वजह होटल और ढाबे शुरू होना भी है। इस वजह से भी Onion की डिमांड बढ़ी है, जिसकी वजह से प्याज महंगा हो रहा है। बता दें 14 अक्टूबर को Onion व्यापारियों के यहां इनकम टैक्स विभाग की कार्रवाई हुई थी। इसके बाद मंडी में व्यापारी नहीं आ रहे थे। यानी मंडी में कारोबार बंद हो गया था, लेकिन सोमवार को जैसे ही मंडी खुली, Onion के दाम में 2000 रुपए प्रति क्विंटल तक बढ़ गए।

इसके अलावा कर्नाटक में भी हुई बिना मौसम बारिश की वजह से Onion की आपूर्ति में कमी देखने को मिली है, जिसका सीधा असर कीमतों पर देखने को मिल रहा है।

बता दें लासलगांव में सोमवार को कमाल किस्म की Onion के भाव 6802 रुपए प्रति क्विंटल, सरासरी किस्म के भाव 6200 रुपए और खराब किस्म की Onion के भाव 1500 रुपए प्रति क्विंटल दर्ज किए गए।

भारत में Onion की खेती के तीन सीजन है। पहला खरीफ, दूसरा खरीफ के बाद और तीसरा रबी सीजन। खरीफ सीजन में प्याज की बुआई जुलाई अगस्त महीने में की जाती है। खरीफ सीजन में बोई गई प्याज की फसल अक्टूबर दिसंबर में मार्केट में आती है। Onion का दूसरे सीजन में बुआई अक्टूबर नवंबर में की जाती है। इनकी कटाई जनवरी मार्च में होती है। Onion की तीसरी फसल रबी फसल है। इसमें दिसंबर जनवरी में बुआई होती है और फसल की कटाई मार्च से लेकर मई तक होती है। एक आंकड़े के अनुसार Onion के कुल उत्पादन का 65 फीसदी रबी सीजन में होती है।


आलू के दाम में भी लग रही आग
देश में नवरात्र शुरू होते ही Potato के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी देखी जा रही है। नवरात्र के दौरान आम लोग फलहार में Potato का आहार ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। DELHI-NCR सहित देश के कई हिस्सों में Potato का रेट 60 रुपये पार कर गया है। Corona महामारी के बीच नवरात्र पूजा शुरू होने के साथ आलू के दाम में इस तरह बढ़ोतरी से आम लोगों के जेब पर अतिरिक्त खर्च पड़ रहा है। कारोबारियों का कहना है कि मंडी में 30 रुपए किलो मिलने वाले Potato की कीमत फूटकर बाजार में 50 से 60 रुपए तक पहुंच गई है। नवरात्र के बीच में भी दाम में आगे और इजाफा होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *