Rapid Train

Rapid Train: 14 मई को गाजियाबाद पहुंचेगी रैपिड ट्रेन, जानिए आप कब से कर पाएंगे सफर?

Rapid Train: दिल्लीवासियों के लिए मेरठ तक का सफर अब बहुत ही आसान होने वाला है। बता दें कि देश की सबसे तेज दौड़ने वाली रैपिड ट्रेन (Rapid Train) जल्द अब आम लोगों के बीच आने वाली हैं। जो यात्रियों को दिल्ली (Delhi) से सिर्फ 60 मिनट में मेरठ पहुंचा देगी। 7 मई को इस ट्रेन के 6 सेट NCRCT को मिलने वाले हैं। जिसके बाद ये 14 मई तक गाजियाबाद (Ghaziabad) पहुंच जाएगी।

इस रेल को गुजरात के सावली में बंबारडियर प्लांट में बनाया जा रहा है और अब रैपिड रेल (Rapid Train) के पहले 6 कोच का सेट बनकर तैयार हो चुका है। एनसीआरसीटी के चीफ पीआरओ (PRO) पुनीत वत्स ने रैपिड रेल (Rapid Train) के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि, ये रेल 7 मई को गुजरात से गाजियाबाद (Ghaziabad) भेजी जाएगी। जहां मिनिस्ट्री ऑफ हाउसिंग अफेयर के सेक्रेटरी मनोज जोशी इसे सवाली के प्लांट में कार्यक्रम के दौरान हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद ये गाजियाबाद के लिए रवाना होगी।

सीपीआरओ (CPRO) ने आगे बताया की कल रवाना होने के बाद इसे गाजियाबाद (Ghaziabad) पहुंचने में 14 या 15 मई तक का समय लगेगा , उन्होंने बताया की रैपिड रेल (Rapid Train) को सड़क मार्ग के जरिए लाया जाएगा, इसके 6 कोच के सेट को अलग अलग बड़े ट्रेलर पर रखकर गुजरात से दुहाई तक लाया जाएगा। ऐसे में ये गाजियाबाद (Ghaziabad) तक 14 मई को आ जाएगी। वहीं इस रेल की शुरआत को लेकर सीपीआरओ (CPRO) ने बताया की फिलहाल दुहाई में रेल सेट आने के बाद इंजीनियर्स की टीम इसका निरीक्षण करेंगी, जिसके बाद इन कोच को ट्रायल रन को अनुमति दी जाएगी।

बता दें कि दिल्ली से गाजियाबाद (Ghaziabad) होते हुए मेरठ जाने वाली रैपिड रेल का कॉरिडोर 82 किलोमीटर लंबा है और इसमें कुल 30 ट्रेनों की से चलेगी। इस कॉरिडोर का पूरी तरह संचालन साल 2025 में शुरू होगा और तब इस कॉरिडोर पर कुल 30 ट्रेन सेट दौड़ा करेंगी। 30 ट्रेनों के सेट को गुजरात के बंबारडियर प्लांट में बनाया जा रहा है और इसका कामतेजी से जारी है।

इस कॉरिडोर के अंतर्गत आने वाले पहले 17 किमी लंबे प्राथमिकता खंड के 6 कोच वाले ट्रेन का तैयार कर लिया गया है। बाकी फिलहाल प्लांट में बाकी ट्रेनों को बनाने का काम जारी है।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी