Rajasthan School Reopening

पंजाब, राजस्थान में स्कूल खोलने का फैसला,जानिए दिल्ली में कब खुलेंगे स्कूल

दिल्ली देश पंजाब राजस्थान शिक्षा

कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद अब राज्य सरकारें धीरे-धीरे स्कूल खोलना शुरु कर दिए हैं। पंजाब, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा समेत कई राज्य सरकारों ने स्कूल, विश्वविद्यालय और सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को खोलने के निर्देश दिए हैं। Corona से बचाव के लिए सभी राज्य सरकारों ने दिशा निर्देश भी जारी की हैं। राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए नियमों का पालन करना स्कूल और कॉलेज को जरूरी होगा। गुजरात सरकार ने 11 जनवरी से 10वीं और 12वीं की कक्षाओं को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है। स्कूलों को दोबारा से खोलने का फैसला बुधवार को हुई कैबिनेट मीटिंग में लिया गया। इसके अलावा ओडिशा में राज्य सरकार ने 8 जनवरी से 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूलों को फिर से शुरू करने का फैसला लिया है।

राजस्थान में 18 जनवरी से खुलेंगे शिक्षण संस्थान

राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने अपने अदिकारिक ट्विटर हैंडल पर जानकारी देते हुए लिखा कि बेहतरीन प्रबंधन और प्रदेशवासियों के सहयोग से राजस्थान में Corona की स्थिति काफी नियंत्रण में है। रिकवरी रेट बढ़कर अब तक की सर्वाधिक 96.31 फीसद हो गई है। कुछ जिलों में पॉजिटिव केस शून्य होने के साथ ही अन्य जिलों में भी स्थिति बेहतर है। इसे देखते हुए स्कूलों में 9 से 12वीं तक की कक्षाएं, विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की अन्तिम वर्ष की कक्षाओं, कोचिंग सेन्टर तथा सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को 18 जनवरी से खोले जाने के निर्देश दिए हैं। इसे देखते हुए स्कूलों में 9 से 12वीं तक की कक्षाएं, विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय की अन्तिम वर्ष की कक्षाओं, कोचिंग सेन्टर तथा सरकारी प्रशिक्षण संस्थानों को 18 जनवरी से खोले जाने के निर्देश दिए हैं।

READ MORE:   लालू यादव की जमानत पर फैसला टला, अब छह हफ्ते बाद होगी सुनवाई


पंजाब में 7 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

वहीं, पंजाब सरकार ने बुधवार को कक्षा 5 से 12वीं तक के छात्रों के लिये सभी विद्यालयों को 7 जनवरी से खोलने का फैसला लिया है। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा कि अभिभावकों की मांग पर राज्य सरकार ने सभी सरकारी, अर्धसरकारी और निजी स्कूलों को 7 जनवरी से खोला जाएगा।


दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने भी दिए स्कूल खोलने के संकेत

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को कहा कि हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि फिर से स्कूलों को जल्दी कैसे खोला जाए, खासकर बोर्ड परीक्षा कक्षाओं के लिए। उन्होंने कहा कि हमारी भविष्य की रणनीति इस बात निर्भर करती है कि स्वास्थ्यकर्मियों को Vaccine लगने के बाद वह आम जनता तक कब तक उपलब्ध हो पाती है। सीबीएसई परीक्षा की तारीखें पहले ही घोषित हो चुकी हैं। हम देख रहे हैं कि स्कूलों को फिर से, खासकर बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के लिए, कब से जल्दी से जल्दी खोला जा सकता है। नवंबर के अंतिम सप्ताह में दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने कहा था कि जब तक Vaccine नहीं आती है तब तक स्कूल नहीं खुलेंगे। आपको बता दें कि CBSE Board परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *