launch the experimental vaccine

जानिए कब आ रही है कोविड की वैक्सीन

Corona Updates देश हेल्थ

कोरोना महामारी से विश्व के अधिकतर देश चपेट में हैं। Corona की Vaccine को लेकर तेजी से रिसर्च और ट्रायल किए जा रहे हैं। मॉडर्न इंक कंपनी Corona की Vaccine को विकसित करने की दौड़ में सबसे आगे है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि एक एक्सपेरीमेंटल Vaccine लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है इसके खर्च के लिए एक अरब से ज्यादा अमेरिकी डॉलर प्राप्त किए गए हैं।

कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स आधारित कंपनी ने अमेरिकी सरकार और कई अन्य देशों के साथ सौदों पर हस्ताक्षर किए हैं और वैक्सीन की आपूर्ति के लिए एक WHO के नेतृत्व वाले समूह के साथ बातचीत चल रही है। जो कि यह समूह Corona Vaccine के लिए बड़ी संख्या में ट्रायल कर रहा है और मानव परीक्षणों में शामिल है। हालांकि कंपनी ने गुरुवार को इन परीक्षणों से संबधित आंकड़ों को जारी करने के बारे में स्पष्ट समयरेखा नहीं बताई है, लेकिन कंपनी का कहना है कि आने वाले हफ्तों में इसके शुरुआती आंकड़ें सामने आने लगेंगे जो कि 30,000 वॉलिटिंयर पर यह परीक्षण किया जा रहा है।

माडर्न इंक जिसके पास अभी तक बाजार पर कोई अनुमोदित उत्पाद नहीं है, जॉनसन एंड जॉनसन और फाइजर इंक जैसे बड़े दवा निर्माताओं के साथ-साथ Corona की Vaccine के लिए यह कंपनी अपने अंतिम परीक्षणों में पहुंच चुकी है।

कंपनी के लिए 2021 हो सकता है महत्वपूर्ण

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फेन बेंकेल ने कहा कि मुझे विश्वास है कि अगर हम अपने COVID-19 वैक्सीन को लॉन्च करते हैं, तो 2021 मॉडर्ना इंक इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण मोड़ हो सकता है। इसके साथही कंपनी ने कहा कि यह विश्व स्वास्थ्य संगठन समर्थित COVAX के साथ अपने Vaccine के लिए एक मूल्य निर्धारण प्रस्ताव पर बातचीत चल रही है।


गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 150 से अधिक Corona लगभग 44 Vaccine क्लीनिकल ट्रायर के चरण में हैं और 11 आखिरी चरण के परीक्षण के दौर से गुजर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *