Nirmala Sitharaman

Petrol Diesel Price Hike: पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों पर केंद्र सरकार का बड़ा बयान, कही ये बात

Petrol Diesel Price Hike: देश में पेट्रोल-डीज़ल के दाम Petrol (Diesel Price Hike) में लगातार इज़ाफा हो रहा है। विपक्षी पार्टियां महंगाई और ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार को घेर रही हैं। इस बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को राज्यसभा में ईंधन की बढ़ती कीमतों को अभूतपूर्व बताया। उन्होंने कहा कि ईंधन की कीमतों में अभूतपूर्व बढ़ोतरी एक चुनौती है।

पेट्रोल-डीज़ल पर सेस से कितनी हुई कमाई?

निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में वित्त विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए सदन को बताया कि साल 2010-11 से लेकर 2021-22 तक पेट्रोल डीजल (Diesel Price) पर लगने वाले सेस के जरिए केंद्र सरकार ने 11.32 लाख करोड़ रुपये जुटाए. उन्होंने बताया कि इसमें से सरकार ने इस दौरान 11.37 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

दिल्ली में पेट्रोल फिर 100 के पार
देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 99.41 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर आज 100.21 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 90.77 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 91.47 रुपये प्रति लीटर हो गई। आज पेट्रोल में 80 पैसे प्रति लीटर और डीज़ल में 70 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई ।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Diesel Price Hike) देशभर बढ़ी हैं, लेकिन इनके दाम स्थानीय कर के आधार पर अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हैं। मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल के दाम पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर गए हैं। ज्यादातर राज्यों की राजधानी में भी पेट्रोल ‘शतक’ के आंकड़ें को पार कर चुका है।

गौरतलब है कि दिल्ली में पेट्रोल का दाम 7 जुलाई, 2021 को 100 रुपये लीटर को पार कर गया था और एक समय 110.04 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। तब 4 नवंबर को केंद्र सरकार ने वाहन ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कटौती की थी। पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Diesel Price Hike) रिकॉर्ड 137 दिन तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं। तब से 7वीं बार कीमतें बढ़ाई गई हैं।

देश में ईंधन की कीमत सबसे ज्यादा राजस्थान के गंगानगर जिले में हैं। इस सीमावर्ती जिले में पेट्रोल का दाम 117.14 रुपये लीटर जबकि डीजल 99.96 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। स्थानीय करों के अलावा ईंधन के दाम पर माल ढुलाई लागत का भी असर पड़ता है। कच्चे तेल की कीमत मंगलवार को 112 डॉलर प्रति बैरल के करीब रही।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी