Negative perception towards China is increasing

विकसित देशों में बढ़ रही है चीन के प्रति गलत धारणा -जानिए सर्वे क्या कहता है

देश

ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे दुनिया के विकसित देशों में China के खिलाफ नकारात्मक धारणा तेजी से बढ़ रही है। मंगलवार को जारी पेव रिसर्च सेंटर के सर्वे रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है।

इस सर्वे की रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है, जबकि चीन अपने पड़ोसियों और अन्य देशों के साथ सीमा और व्यापार विवाद को लेकर उलझा हुआ है। यह सर्वे 14 देशों में किया गया। अधिकतर लोगों के विचार चीन को लेकर अच्छे नहीं थे। टेलीफोन के जरिए 10 जून से 3 अगस्त के बीच कराए गए सर्वे में 14,276 लोग शामिल हुए।

ऑस्ट्रेलिया में 81 फीसद लोगों की धारणा China के प्रति नकारात्मक रही। पिछले साल के सर्वे के अनुसार यह संख्या 24 फीसद अधिक है। इसकी मुख्य वजह दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंध है। ऑस्ट्रेलिया ने Coronavirus की उत्पत्ति को लेकर अंतराष्ट्रीय जांच की मांग की थी, जिसके बाद China उससे नाराज हो गया था और ऑस्ट्रेलिया से मांस का आयात बंद करने के साथ कई सामान पर आयात शुल्क भी बढ़ा दिया था।


ब्रिटेन में भी 74 फीसद लोगों ने China को लेकर अच्छी राय नहीं व्यक्त की। पिछले साल के मुकाबले यह 19 फीसद ज्यादा है। इसी तरह सर्वे में शामिल अमेरिका के 73 फीसद और जर्मनी के 71 फीसद लोगों की धारणा भी China के प्रति अच्छी नहीं रही।

यह सर्वे अमेरिका, कनाडा, बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, स्पेन, स्वीडन, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जापान और दक्षिण कोरिया में कराया गया था। रिपोर्ट के अनुसार सभी देशों में समाज के उच्च आय वालों के साथ ही कम आय वाले लोगों की राय लगभग समान थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *