weather

Monsoon Update: पूर्वोत्तर भारत में अगले सप्‍ताह से होगी भारी बारिश, बाढ़ आने की भी संभावना- विशेषज्ञ

देश में मॉनसून (Monsoon 2022) के दस्‍तक देने के साथ ही अब यह अपनी आगे की यात्रा की ओर बढ़ रहा है. जल्‍द ही पूर्वोतर भारत में इसके आने की उम्‍मीद है. मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि जल्‍द मॉनसून उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों (Monsoon in North East India) में आ सकता है. बंगाल की खाड़ी से चल रही तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं इसकी कारक होंगी. उनका अनुमान है कि अगले सप्‍ताह से यहां कई राज्‍यों में भारी बारिश होगी. यह बारिश वर्षा जल निकायों के स्तर को बढ़ाने की हद तक भारी होगी, जिससे पूर्वोत्तर भारत में कुछ बाढ़ आ सकती है.

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्‍काइमेट ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि पूर्वोत्तर भारत में जल्‍द दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (South-West Monsoon) आने ही वाला है और इसके अब किसी भी समय पूर्वोत्तर भारत में दस्तक देने की उम्मीद है. आम तौर पर जब मॉनसून आने के लिए पूरी तरह तैयार होता है, तो पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधि भारी हो जाती है, जैसे कि मॉनसून (Monsoon) के आने का अनुमान है.

उनके अनुसार, बंगाल की खाड़ी से चल रही तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के कारण अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. यह बारिश वर्षा जल निकायों के स्तर को बढ़ाने की हद तक भारी होगी, जिससे पूर्वोत्तर भारत में कुछ बाढ़ आ सकती है.

उनका कहना है कि इससे पहले भी असम में बाढ़ की स्थिति देखी गई, जिसमें 31 जिले प्रभावित हुए थे. इस बार भी क्षेत्र के अन्य हिस्सों की तुलना में निचला असम और मेघालय क्षेत्र प्रभावित होगा. मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश राज्यों में भी अगले एक सप्ताह के दौरान कुछ भारी बारिश देखने को मिलेगी.