स्‍वेज नहर में फंसे जहाज को सतह पर लाने में कामयाबी

NEWS विदेश

कई दिनों की मशक्‍कत के बाद इजिप्ट की स्वेज नहर (Suez Canal) में फंसे विशाल मालवाहक जहाज को सोमवार को फिर से चालू कर लिया गया है। ये जहाज पिछले मंगलवार से फंसा हुआ था। हालांकि, अभी सिर्फ जहाज को आंशिक तौर पर दोबारा पानी की सतह पर लाने में कामयाबी मिली है। स्‍वेज नहर में सेवाएं देने वाली एक कंपनी ने यह जानकारी दी है। अभी इसकी कोई जानकारी नहीं है कि जहाज कब तक पूरी तरह निकल सकेगा।

स्‍वेज नहर में सेवाएं देने वाली कंपनी लेथ एजेंसीज ने सोमवार सुबह बताया कि फंसे हुए जहाज को 10 टगबोट की मदद से निकालने के प्रयास में थोड़ी सफलता मिली है। कंपनी ने बताया कि वह स्वेज नहर प्राधिकरण से जहाज को दोबारा पानी की सतह पर लाने की पुष्टि करने का इंतजार कर रही है।

स्वेज नहर अथॉरिटी के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल ओसामा रबेई ने कहा कि सोमवार की सुबह तक जहाज को निकालने का काम जारी है। सैटेलाइट आंकड़ों के मुताबिक, जहाज उसी स्थान पर फंसा है और उसे निकालने की कोशिश कर रहे कई टगबोट से घिरा हुआ है।

बता दें कि बीते मंगलवार से फंसे इस जहाज की वजह से इस रास्‍ते पर जहाज चलाने वाली कंपनियों का काफी नुकसान हो चुका है। एक अनुमान के अनुसार, जहाज के फंसने से प्रतिदिन नौ अरब डॉलर से अधिक का नुकसान हो रहा है। अभी तक ये भी पता नहीं है कि कब तक ये जहाज निकल पाएगा।

READ MORE:   बिहार का रण:राजद ने जारी की पहले फेज के प्रत्याशियों की आधिकारिक सूची देखिए पूरा लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *