Wholesale price of onion

आम आदमी के लिए राहत भरी खबर- थम गयी प्‍याज की कीमतें

कारोबार देश

प्याज की कीमतों में आई तेजी सरकार की कार्रवाई के बाद घटने लगी है। आंकड़ों के मुताबिक बीते शनिवार को बड़े शहरों में Onion के थोक भाव में 10 रुपये प्रति किलो तक की कमी दर्ज की गई। शुक्रवार को चेन्नई में 1 किलो Onion की कीमत जहां 76 रुपये थी, वहीं अगले दिन यह 66 रुपये रह गई। मुंबई, बेंगलुरु और भोपाल में भी Onion की कीमतें घटी हैं।

महाराष्ट्र के लासलगांव स्थित एशिया के सबसे बड़े Onion बाजार में भाव पांच रुपये घटकर 51 रुपये प्रति किलो तक के स्तर पर आ गया। देशभर में Onion की कीमतों में आई तेज उछाल को काबू में लाने के लिए केंद्र सरकार को शुक्रवार को आवश्यक वस्तु अधिनियम लागू करना पड़ा। जमाखोरी खत्म करने के लिए सरकार ने Onion के भंडारण की सीमा भी तय कर दी।

इसके तहत खुदरा विक्रेताओं की सीमा दो टन व थोक विक्रेताओं के पास की सीमा 25 टन रखी गई है। इससे अधिक के भंडारण पर कड़ी कानूनी कार्रवाई का प्रावधान है। ये महत्‍वपूर्ण फैसले 31 दिसंबर तक लागू होंगे। कानून के लागू होते ही मंडियों में Onion के आवक में अच्छा-खासा इजाफा हुआ है।


पानीपत के आढ़ती प्रेम कुमार ने बताया कि 15 लाख टन Onion का निर्यात होने व महाराष्ट्र में बारिश से फसल खराब होने के कारण Onion की कमी चल रही है। Onion का भाव 80 रुपये किलो तक पहुंच गया है। अब धीरे-धीरे कीमतें थमने लगी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *