सिंगल चार्ज में 528 किमी चलने वाली भारत की पहली Kia EV6 होगी 2 जून को लॉन्च, सिर्फ 18 मिनट में होगी चार्ज

कार निर्माता कंपनी Kia की कारें भारत में काफी पसंद की जा रही हैं, चाहे बात Kia Seltos की हो या फिर Kia Sonet की हो। अब लंबे समय से ये खबरे आ रही थीं कि Kia भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 पर काम कर रही है। लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था कि कब Kia अपनी ईवी को लेकर आएगी। आखिरकार वो समय अब आ ही गया है क्योंकि Kia ने हाल ही में घोषणा की है कि कंपनी Kia EV6 को भारतीय बाजार में 2 जून को लेकर आने वाली है।

Kia EV6 भारतीय बाजार में Kia की Seltos, Carnival, Sonet और Carens के बाद पांचवी कार होगी। हालांकि Kia EV6 भारत में किआ की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। आइए जानते कि Kia EV6 में क्या कुछ खास दिया गया है और इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस कैसे होंगे। भारत में आने वाली Kia EV6 में रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव का फीचर मिल सकता है जो कि 77.4 kWh बैटरी से लैस होगा।

आपको बता दें कि Kia EV6 ग्लोबल मार्केट में बिक्री के लिए पहले से ही उपलब्ध है। इंटरनेशन मार्कट में पेश किए जाने वाला मॉडल दो बैटरी पैक में आता है, जिसमें पहला 58kWh यूनिट और दूसरा 77.4kWh यूनिट शामिल है। हालांकि अभी कंपनी द्वारा भारत में उपलब्ध होने वाले मॉडल को लेकर स्पेसिफिकेशंस जारी करना बाकि है।

Kia EV6 की कीमत

कीमत की बात की जाए तो Kia EV6 की भारतीय बाजार में कीमत लगभग 55 लाख से 60 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, किया ईवी6 की भारत में शुरुआत में सिर्फ 100 यूनिट्स ही पेश की जाएंगी। ऐसा माना जा रहा है कि किया ईवी 6 भारत में कंप्लीट बिल्टअप (CBU) यूनिट के तहत भारत में आएगी।

Kia EV6 के स्पेसिफिकेशंस

रेंज की बात की जाए तो Kia EV6 एक बार चार्ज होकर करीब 528 किमी की दूरी तय कर सकती है। किया की नई ईवी भारत में दो चार्जिंग ऑप्शन के साथ आ सकती है। पहला 50KW चार्जर होगा जो कि कार को 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में महज 73 मिनट्स का समय लेगा। वहीं 350KW चार्जर कार को सिर्फ 18 मिनट में 10-80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

Kia EV6 के फीचर्स

जैसा कि पहले बताया गया है कि Kia EV6 भारत में इंपोर्ट करके आएगी। इस इलेक्ट्रिक कार में एयर वाली फ्रंट सीट्स, वायरलेस चार्जर, रेन-सेंसिंग वाइपर समेत कई ड्राइवर एसिस्टेंट सिस्टम जैसे फीचर्स से लैस होगा।

India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी