NSCL Recruitment 2020

ITI और 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका

JOBS देश

नई दिल्ली- नेशनल सीड्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NSCL) में नौकरी पाने का मौका है। NSCL ने अलग-अलग वैकेंसी के लिए आवेदन मांगे हैं। 200 से ज्यादा भर्ती पर 12वीं पास, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट्स समेत डिप्लोमा होल्डर छात्रों के लिए भी आवेदन का मौका है। ये भर्ती दिल्ली के कॉर्पोरेट ऑफिस समेत देश के अलग-अलग रीजनल ऑफिस में भर्ती के लिए निकाली गई हैं। फॉर्म भरने की आखिरी तारीख चार अगस्त है। NSCL केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के एग्रीकल्चर को-ऑपरेशन एंड फार्मर्स विभाग के तहत आता है।
पदों की संख्या और वेतन

NSCL ने 31 पदों पर कुल 220 भर्ती निकाली हैं। इनमें मैनेजमेंट ट्रेनी, असिस्टेंट (लीगल), सीनियर ट्रेनी, डिप्लोमा ट्रेनी और ट्रेनी से लेकर ट्रेनी मेट पोस्ट शामिल हैं। असिस्टेंट (लीगल) की मासिक सैलरी 77 हजार तक रुपये है। जबकि मैनेजमेंट ट्रेनी की सैलरी 47,480 रुपये प्रति महीना है। सीनियर ट्रेनी की मासिक सैलरी 26,114 रुपये, ट्रेनी की सैलरी 20,179 रुपये और ट्रेनी मेट की सैलरी 19586 रुपये प्रति महीना है।

नौकरी के लिए लिखित परीक्षा के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। इंटरव्यू, स्किल टेस्ट भी होगा। अगस्त में लिखित परीक्षा होने की संभावना है। ये परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी। NSCL की तरफ से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है, ”लिखित परीक्षा के नंबर के आधार पर उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। सेलेक्शन में लिखित परीक्षा के 70 फीसदी नंबर और इंटरव्यू के 30 फीसदी नंबर जोड़े जाएंगे।”

मैनेजमेंट ट्रेनी की सेवा मैनेजर के तौर पर ही ली जाएंगी। इसके अलावा ट्रेनी मेट फील्ड के काम में सुपरवाइज करेंगे। बाकी अन्य पोस्ट ऑफिस और फील्ड वर्क दोनों के लिए हैं।

आवेदन की तारीख

इस वैकेंसी के लिए 14 जुलाई से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। फॉर्म जमा कराने की आखिरी तारीख चार अगस्त है। साथ ही ऑनलाइन फीस जमा कराने की आखिरी तारीख भी चार अगस्त है। ये फॉर्म ऑनलाइन भरे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *