Jharkhand Academic Council

झारखंड में 10वीं -12वीं की परीक्षा की तिथि घोषित,जानें कब से होगी परीक्षा

झारखण्ड देश शिक्षा

झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से झारखंड में मैट्रिक और इंटर यानी 10वीं और 12वीं की Exam की तिथि घोषित कर दी गयी है। 9 मार्च, 2021 से मैट्रिक व इंटर की परीक्षा आयोजित होगी, जो आगामी 26 मार्च, 2021 तक चलेगी। वहीं, 2 पालियों में Exam आयोजित होगी। दोनों परीक्षाओं में 40 % प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। जल्द ही परीक्षा संबंधी टाइम टेबल भी जारी होगी।


साढ़े 7 लाख से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल

सोमवार को जैक कार्यालय में हुई बैठक के बाद जैक अध्यक्ष अरविंद प्रसाद ने तिथि की घोषणा की। Corona संक्रमण के कारण पहले से ही सिलेबस में कटौती की गयी है। इस कारण इस बार Exam में सब्जेक्टिव प्रश्न कम रहते हुए करीब 40 % ऑब्जेक्टिव प्रश्न होंगे। मैट्रिक व इंटर की Exam में राज्य से साढ़े 7 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।


2 शिफ्ट में होगी परीक्षा
सत्र 2020-21 की परीक्षा 2 पालियों में होगी। पहली पाली यानी फर्स्ट शिफ्ट में झारखंड 10वीं बोर्ड की Exam होगी, वहीं दूसरी पाली यानी सेकेंड शिफ्ट में 12वीं की परीक्षा आयोजित होगी।

बता दें कि coronavirus संक्रमण के कारण स्कूल- कॉलेज बंद होने के बाद गत 21 दिसंबर, 2020 से झारखंड में 9वीं से 12वीं तक की कक्षा शुरू हो गयी थी। फिलहाल विद्यार्थी Exam फार्म भर रहे हैं। आगामी 22 जनवरी, 2021 तक बिना लेट फाइन दिये छात्र फॉर्म ऑनलाइन जमा कर सकते हैं, वहीं लेट फाइन के साथ 23 से 30 जनवरी, 2021 तक फार्म ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। जैक अध्यक्ष श्री प्रसाद के मुताबिक, जल्द ही Exam संबंधी टाइम टेबल जारी की जायेगी। साथ ही Exam के दौरान Corona Guidelines का पालन भी किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *