ईरानी नौसेना को बहुत बड़ा झटका, रहस्‍यमय परिस्थितियों में डूबा सबसे बड़ा युद्धपोत

NEWS विदेश

इजरायल के साथ चल रहे तनाव के बीच ईरान की नौसेना को बहुत बड़ा झटका लगा है। ओमान के तट पर ईरान की नौसेना का सबसे बड़ा जंगी जहाज आग लगने के बाद डूब गया। युद्धपोत के अंदर से आग की ऊंची-ऊंची लपटें दिखाई दीं। अभी तक रहस्‍यमय तरीके से लगी आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है। इस युद्धपोत का नाम खर्ग था जिसे एक द्वीप के नाम पर रखा गया था। यह जहाज ईरान के लिए मुख्‍य तेल टर्मिनल के रूप में काम करता था।

बताया जा रहा है कि आग लगने के बाद इसके चालक दल के सभी सदस्‍यों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। ईरानी नौसेना ने एक बयान जारी करके कहा कि खर्ग जहाज एक ट्रेनिंग मिशन पर निकला हुआ था। बताया जा रहा है कि रात करीब सवा दो बजे इस जहाज में आग लग गई और अग्निशमन दल ने इसे रोकने का प्रयास किया। यह युद्धपोत ईरान के बंदरगाह जस्‍क के पास डूब गया।

ईरानी नौसेना ने कहा कि अग्निशमन दल के सदस्‍यों ने करीब 20 घंटे तक इस आग भीषण आग पर काबू पाने का प्रयास किया लेकिन उन्‍हें सफलता नहीं मिली। सोशल मीडिया पर वायरल तस्‍वीरों में दिखाई दे रहा है कि चालक दल के सदस्‍य लाइफ जैकेट पहनकर जहाज से उतर रहे हैं। उनके पीछे जलता हुआ युद्धपोत दिखाई दे रहा है। आग इतनी भयानक थी कि उसे अंतरिक्ष से भी देखा गया।

खर्ग ईरानी नौसेना के लिए बेहद अहम युद्धपोत था और यह अन्‍य जहाजों की जरूरत पर पड़ने पर जगह लेता था। यह बड़ी तादाद में सामान भी ले जा सकता था और हेलिकॉप्‍टर्स भी इससे उड़ान भरने में सक्षम थे। यह जहाज वर्ष 1977 में ब्रिटेन में बना था और वर्ष 1984 में इसे ईरानी नौसेना में शामिल किया गया था। इजरायल के साथ तनाव के बीच ईरानी नौसेना करारा झटका लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *