Healthy Foods

जानिए किन चीजों को उबालकर खाने से शरीर को होगा डबल फायदा

जीवन शैली देश हेल्थ

खाना खाने के मामले में लोग अपनी पसंद को ही प्राथमिकता देते हैं। जिस व्यक्ति को जो खाना पसंद है वह उसी का स्वाद चखता है। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ ऐसी चीजें ऐसी हैं जिन्हें केवल Boiled Food हैं और माना जाता है कि इनमें दूसरी चीजों से अधिक पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जैसे अंडा, चावल, चिकन, बींस और आलू. हालांकि, उबालने के बाद भी इनके अंदर मौजूद तत्व थोड़े बदल जाते हैं। दरअसल जब आप किसी चीज को अधिक उबाल देते हैं तो उसके पोषक तत्व भी नष्ट होने लगते हैं। आपको केवल उबले हुए भोजन में यह देखना है कि वह ज्यादा न पक जाए। अगर भोजन सही मात्रा और सही समय तक उबला हो तो वह शरीर के लिए फायदेमंद साबित होता है।

हमारे खाने पीने की चीजों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो आसानी से पचाए नहीं जा सकते हैं। लेकिन जब आप भोजन को सही तरह उबालते हैं तो यह तत्व आपके शरीर में जाकर आसानी से पच जाते हैं। वहीं उबला हुआ भोजन वजन कम करने में मदद करता है, त्वचा को ग्लोइंग बनाता है, एसिडिटी से बचाता है और किडनी को स्वस्थ रखता है। इसके अलावा पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा भी देता है। आइए आपको बताते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें आपको उबालकर जरूर खानी चाहिए।

कॉर्न– कॉर्न के अंदर कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अंदर आपको विटामिन बी मिलता है जो सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। इसके अलावा कई खनिज तत्व जैसे कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक भी कॉर्न में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं और आपको बीमारियों से बचाते हैं।

READ MORE:   झटपट बनाइए 'गुजराती कढ़ी

ब्रोकली– आजकल लोग अपनी हेल्थ का ध्यान रखते हुए ब्रोकली खाना खूब पसंद करते हैं। ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, और पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें प्रोटीन भी मौजूद होता है। ब्रोकली का सेवन आप उबालकर सूप के साथ कर सकते हैं।

आलू– आपको बता दें कि उबले हुए आलू के अंदर कैलोरीज की मात्रा बहुत कम हो जाती है। वहीं इसके अंदर फैट भी कम हो जाता है। आप चाहें तो इसके साथ टमाटर, प्याज और अन्य सामग्री डालकर चाट की तरह उबले हुए आलू खा सकते हैं।

प्रॉन्स– प्रॉन्स को सबसे बेहतरीन सी फूड्स में से एक माना जाता है। इसके अंदर पाए जाने वाले कई तत्व आपको बीमारियों से दूर रखते हैं। इसका सेवन आप उबालकर सलाद या सूप के साथ कर सकते हैं। प्रॉन्स शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक है।

अंडे-उबले अंडे की सफेदी से मिलने वाला प्रोटीन हेल्थ के लिए बेहद अच्छा होता है, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। अंडे को अधिक स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *