इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में बोले एस जयशंकर, ”अन्य देशों की तुलना में हम बेहतर स्थान पर”

Corona Updates Top News

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का आकड़ा 8 लाख पार कर चुका है। 22 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, कोरोना से अबतक 5 लाख 15 हजार लोग ठीक हो चुके हैं, और एक्टिव मरीजों की संख्या 2 लाख 83 हजार 307 है। इसी बीच कोरोना वायरस को लेकर बनाए गए ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स में शामिल एस जयशंकर ने कहा कि भारत ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सही फैसले लिए, जिसके कारण अन्य देशों की तुलना में हम बेहतर स्थान पर हैं। इसके अलावा इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में बात करते हुए विदेश मंत्री ने आगे कहा कि दक्षिण कोरिया की टेस्ट करने की क्षमता अच्छी है। इसके अलावा जर्मनी का आईसीयू सिस्टम मजबूत है। जयशंकर ने भारत की भूमिका को आगे बढ़ाने के बारे में बात करते हुए कहा कि भारत दुनिया में दवाई का सबसे बड़ा उत्पादक है और एक बार वैक्सीन की खोज हो जाती है तो स्पष्ट रूप से इसे दुनिया के लिए सुलभ, सस्ती उपलब्ध कराने में हमारी भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन से पहले कोरोनो वायरस से संबंधित दवाओं की मांग में वृद्धि हुई थी, तो हमने 120 से अधिक देशों में दवाओं की आपूर्ति की है, जिनमें बहुत से छोटे देश शामिल हैं।

इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में बोलते हुए विदेश मंत्री ने आगे कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए भारत ने सबसे पहले 21 दिनों के लिए 25 मार्च से देश में लॉकडाउन लगाया गया था। इसके बाद ये 3 मई और फिर 17 मई तक के लिए बढ़ाया गया था। फिर इसे 31 मई तक के लिए भी बढ़ाया गया था। वहीं अब अनलॉक 1 और अनलॉक 2 के दौरान बड़ी संख्या में सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक और खेल से जुड़ी गतिविधियों को अनुमति दी जा रही है।

आपको बता दें 8 लाख के ज्यादा कोरोना के पॉजिटिव मामलों के बाद भारत विश्व में कोरोना संक्रमित देशों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। वहीं पहले स्थान पर अभी भी अमेरिका है जहां हर दिन कोरोना के 60 से 65 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं। अमेरिका में कोरोना से 32 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। तो वहीं 1 लाख 37 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही दूसरे स्थान पर ब्राजील है जहां 18.4 लाख कोरोना के केस सामने आ चुके हैं। ब्राजील में कोरोना संक्रमण से 71 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *