भारी बारिश मचा सकती है कहर, IMD ने दी चेतावनी; हो जाइए सावधान

NEWS देश मौसम राज्य

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 18 सितंबर तक देश के कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कहा है कि ओडिशा के समुद्री तट पर पैदा हुए डिप्रेशन (Depression At Odisha Coast) की वजह से भारत के 13 राज्यों में बारिश हो सकती है.

IMD के मुताबिक, कोंकण, उत्तरी-मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में अगले 3-4 दिनों में तेज बारिश हो सकती है. लो प्रेशर की वजह से डिप्रेशन उत्तरी-पूर्वी मध्य प्रदेश से होते हुए उत्तर पश्चिम भारत की तरफ बढ़ रहा है.

बता दें कि बीते 4-5 दिनों में ओडिशा, छत्तीसगढ़ और दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश हुई है. इससे लोगों को काफी परेशानी हुई. कई जगह तो बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. ओडिशा में बारिश के कारण 4 लोगों की मौत भी हो चुकी है.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बारिश का असर दक्षिण भारत में भी दिखेगा. कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में भी अगले 2 दिन तक बारिश हो सकती है. उत्तर भारत में उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में भी 16 सितंबर तक बारिश होगी.

गौरतलब है कि इस हफ्ते की शुरुआत में ही IMD ने ओडिशा के कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया था. इनमें संबलपुर, देवगढ़, अंगुल, सोनेपुर और बारगढ़ जिले शामिल थे.

भारी बारिश के मद्देनजर सेंट्रल वाटर कमीशन ने भी अलर्ट जारी किया है. कमीशन ने कहा कि बारिश की वजह से नदियों का जल स्तर बढ़ सकता है. नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *