Remedies For Skin Redness

Remedies For Skin Redness: क्‍या आपकी भी है सेंसेटिव स्किन? तो स्किन रेडनेस होने पर तुरंत करें ये काम

Remedies For Skin Redness: यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो धूप या थोड़ा सा खुजली करने पर भी आपकी स्किन लाल (Skin Redness) पड़ जाती है। हालांकि, स्किन रेडनेस (Skin Redness) के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे तीव्र कसरत करना, धूप में निकलना, त्वचा के मुंहासे और वैक्सिंग। यह सभी चीजें आपकी स्किन की रेडनेस को बढ़ा सकती हैं लेकिन इनमें से कुछ कारण अस्थायी हो सकते हैं और हल्के प्रभाव डाल सकते हैं, जबकि त्वचा की समस्याओं जैसे सोरायसिस के लिए एक्‍सपर्ट से ट्रीटमेंट की जरूरत होती है। ऐसी समस्‍या पर आप घरेलू उपचार के बजाय स्किन रेडनेस (Skin Redness) का इलाज एक्‍सपर्ट से कराएं। इसके अलावा, आपको ट्रीटमेंट से पहले स्किन रेडनेस (Skin Redness) के पीछे के कारण को जानना महत्वपूर्ण है।

कई बार स्किन रेडनेस (Skin Redness) आपकी किसी फूड एलर्जी के कारण हो सकती है, जो कि एलर्जी की प्रतिक्रिया के कारण होता है। कभी-कभी यह टूटी स्किन सेल्‍स के कारण भी हो सकता है। लगातार गुलाबी या लाल स्किन का होना एक बड़ा चेतावनी संकेत हो सकता है। इसके लिए आपको हमेशा स्किन एक्‍सपर्ट से ट्रीटमेंट की जरूरत है। हालाँकि, घरेलू उपचार आपकी अस्थायी रहने वाली स्किन रेडनेस (Skin Redness) में राहत दिला सकते हैं। आइए यहां हम आपको स्किन रेडनेस (Skin Redness) और बर्निंग को शांत करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं।


जब आपकी स्किन के किसी हिस्‍से में ब्‍लड वैसेल्‍स यानि रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं, तो रक्त प्रवाह बढ़ने से त्वचा लाल हो जाती है। इसलिए कोल्‍ड कंप्रेस की मदद से इसका इलाज किया जा सकता है। यह एक ठंडा सेक होता है, जिसमें एक प्लास्टिक बैग में कोल्‍ड वाटर या आइस से ठंडा सेक दिया जाता है। इसके अलावा, एक साफ कपड़े में बर्फ के टुकड़ों को रखकर भी यह किया जा सकता है। आपको केवल 5-5 मिनट के लिए प्लास्टिक बैग को प्रभावित जगह पर लगाना है। यह तुरंत आपको राहत दिलाएगा। आप इसे 2-3 बार या आवश्यकता के अनुसार दोहराएं।

  1. रोजवॉटर से फेस मास्क बनाएं
    रोजवॉटर त्‍वचा के लिए एक गुणकारी घटक है, जो कि संवेदनशील त्वचा के लिए सबसे अच्‍छा है। रोजवॉटर में शीतलन गुण होते हैं, जो त्वचा की लालिमा को शांत करते हैं। आप अपनी त्वचा को शांत करने के लिए ककड़ी या खीरे के रस को एक चम्मच शहद और रोजवाटर को मिलाएं। अब आप रेडनेस के लिेए इस मास्क अपनी संवेदनशील त्वचा पर लगाएं। यह आपको जल्‍द स्किन रेडनेस (Skin Redness) से राहत देगा।
  2. एप्पल साइडर विनेगर
    एप्पल साइडर विनेगर स्किन रेडनेस (Skin Redness) से राहत पाने के लिए काफी प्रभावी हो सकता है। एप्‍पल साइडर विनेगर आपकी सेहत से लेकर त्‍वचा को स्‍वस्‍थ रखने में प्रभावी है। आप एप्‍पल साइडर विनेगर को अपनी त्‍वचा पर पानी के साथ पतला करके कॉटन की मदद से लगा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे पानी से पतला करते ही लगाएं और सीधे अकेला न लगाएं। क्‍योंकि यह एक मजबूत घटक है और इसे सीधे त्वचा पर इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। पानी एप्‍पल साइडर विनेगर के लगभग 4 चुना होना चाहिए, जिसके बाद आप इसे प्रभावित क्षेत्र पर स्प्रे करें। इसे अवशोषण के लिए फेस कॉटन पैड इस्‍तेमाल करें।

  3. स्किन रेडनेस में इन चीजों से बचें
    देर तक हॉट वाटर बाथ न लें। और त्वचा में जलन से बचने के लिए शॉवर ऑयल लगाएं।
    भूलकर भी स्किन एक्सफ़ोलिएशन न करें, इससे बचना ही बेहतर है।
    स्किन को मॉइश्‍चराइज करना न भूलें।
India beat new Zealand 3-0. भारत ने किया कीवियों का सूपड़ा साफ, बने नम्बर 1 Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan | शाहरुख की पठान के साथ सलमान के टीजर की टक्कर, पोस्टर रिवील 200करोड़ की ठगी के आरोपी सुकेश ने जैकलीन के बाद नूरा फतेही को बताया गर्लफ्रैंड, दिए महँगे गिफ्ट #noorafatehi #jaqlein #sukesh क्या कीवी का होगा सूपड़ा साफ? Team India for third ODI against New Zealand #indiancricketteam KL Rahul Athiya Wedding: Alia, Neha, Vikrant के बाद राहुल अथिया ने की बिना तामझाम के शादी