अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की शिकायत है तो इन हर्ब्‍स के जरिए कर सकते हैं कंट्रोल

Corona Updates देश हेल्थ

कोरोना वायरस महामारी के बाद आज ये जरूरी हो गया है कि हम अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। जीवन की भागदौड़ और तनाव से आज हर कोई हाई ब्‍लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप जैसे बीमारी से पीड़ित है। हाई ब्लड प्रेशर आज एक सामान्य बीमारी बन चुकी है। बड़े ही नहीं बच्‍चे भी अब हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपने हाई ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें। जिसके लिए हमें दिनचर्या में थोड़ा बदलाव और गलत खानपान और लाइफस्‍टाइल को छोड़ना होगा। जिससे हम हाई बल्‍ड प्रेशर की परेशानी को कंट्रोल कर सकते है। इसके लिए हम कुछ ऐसे आयुर्वेदिक हर्ब्‍स के जरिए अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रख सकते हैं।

1. फ्रेंच लैवेंडर
लैवेंडर का अर्क हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मददगार होता है। इसके अर्क या तेल को कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं और ब्‍यूटी ट्रीटमेंट में इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप फ्रेंच लैवेंडर या लैवेंडर के फूलों का इस्तमाल भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इसकी पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लैंवेंडर एसेंशियल ऑयल हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है।

2. तुलसी
तुलसी एक ऐसे पौधा है जो हर किसी के घर में मौजूद होगा है। तुलसी का जितना धार्मिक महत्व है उतना ही ये पौधा औषधीय गुणों से भरपूर भी होता है। ये कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होती है। आप तुलसी का सेवन चाय, काढ़ा या फिर किसी भी अन्य तरीके से कर सकते हैं। तुलसी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को तो बढ़ाता ही है साथ ही इससे हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है। तुलसी की पत्तियां या तुलसी का अर्क हमारे हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के गुणों से भरपूर होता है। तुलसी में यूजेनॉल तत्व पाया जाता है, जो रक्त वाहिकाओं को जकड़ने वाले कुछ पदार्थों को रोकने में सहायक हो सकता है।

3. लहसुन
अगर आप लहसुन की एक या दो कली रोजाना सुबह खाली पेट खाते हैं तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद होता है। ये आपके हाई ब्‍लड प्रेशर से लेकर पाचन जैसी अन्‍य कई समस्‍याओं को दूर करने में मदद कर सकता है। लहसुन नाइट्रिक ऑक्साइड से भरपूर होता है, जो आपके ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित कर सकता है। इसके लिए आप हर रोज लहसुन की चाय पी सकते हैं, इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा, आप खाने में लहसुन का उपयोग कर सकते हैं।

4. उनकारिया टोमेन्टोसा
उनकारिया टोमेन्टोसा एक हर्बल दवा होती है, जो आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित होता है। इस आयुर्वेदिक हर्ब का उपयोग ब्लड प्रेशर के इलाज में किया जाता है। इसके अलावा, ये आपकी कोशिकाओं में कैल्शियम चैनलों पर भी प्रभाव डालता है जिससे आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है।
5. अलसी के बीज
अलसी के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। ये भी हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आप हर दिन 30-50 ग्राम अलसी के बीजों का सेवन करते हैं तो ये आपके बीपी को कम करने में सहायक हो सकते हैं। इसके लिए आप अलसी के बीजों की चाय, लड्डू या फिर स्‍मूदी या शेक का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल को कम करके, ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्यरत होते हैं। इसमें एथेरोस्क्लोरोटिक पाया जाता है, जो दिल के रोगों से आपकी रक्षा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *