Relief Package to traders

हरियाणा में लॉकडाउन से प्रभावित छोटे व्यापारियों को मिलेगा राहत पैकेज

देश हरियाणा

हरियाणा में कोरोना का कहर कम होने के साथ ही मनोहर लाल सरकार ने इस सप्ताह कई तरह की छूट देकर 7 जून तक Lockdown लगाया है। लॉकडाउन के दौरान बाजार बंद रहने से छोटे दुकानदार सहित छोटे-मझले उद्योग भी प्रभावित हुए। मनोहर लाल सरकार ने राज्य में व्यापारी कल्याण बोर्ड भी गठित किया हुआ है। व्यापारी और छोटे उद्योगों के उद्यमी बोर्ड के माध्यम से Lockdown के दौरान के कुछ खर्चों में राहत मांग रहे हैं। व्यापारी चाहते हैं कि उनसे बंद संस्थानों के बिजली बिल केवल बिजली खपत के ही लिए जाएं। बोर्ड के चेयरमैन राम निवास गर्ग इन दिनों पंचकूला में हैं और वे इस बाबत CM से भी मिलने वाले हैं।

  • लॉकडाउन से प्रभावित व्यापारियों की प्रमुख मांग
  • अप्रैल व मई में Lockdown अवधि के दौरान व्यापारिक संस्थानों के बिजली के बिल माफ किए जाएं
  • उद्योगों में कमर्शियल बिजली मीटर पर फिक्स दर की बजाय असल में हुई बिजली खपत का ही बिल लिया जाए
  • GST पंजीकृत, मंडी शुल्क देने वाले, रेहड़ी-ठेली में पंजीकृत सभी व्यापारियों-दुकानदारों को मुफ्त मेडिकल बीमा दिया जाए
  • व्यापारियों सभी विभागों में रिटर्न दाखिल करने के लिए समयावधि बढ़ाई जाए
  • Lockdown की अवधि के दौरान बैंक ऋण पर ब्याज माफ किया जाए
  • हमने सरकार तक पहुंचाई मांगें
  • राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन के कार्यकारी अध्यक्ष अशोक बुवानीवाला का कहना है कि Covid-19 के इस मुश्किल दौर में व्यापारी विशेषकर लघु एवं मझले उद्योगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। अभी हाल ही में हमारे संगठन के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष अमित गुप्ता की अध्यक्षता में वर्चुअल बैठक में व्यापारियों ने कुछ मांग रखी थीं। इनमें कुछ मांग केंद्र व कुछ राज्य सरकार से पूरी होनी हैं। इन्हें हमने सरकार तक पहुंचाया है।
  • राहत पैकेज का मसौदा तैयार
READ MORE:   किसानों ने दी धमकी, तीन बजे फैसला नहीं हुआ तो बैरिकेड तोड़कर जाएंगे जंतर मंतर

हरियाणा व्यापारी कल्याण बोर्ड के चेयरमैन राम निवास गर्ग का कहना है कि Lockdown में यूं तो सभी वर्ग प्रभावित हुआ है। खुद सरकार का भी राजस्व प्रभावित हुआ है। मगर हमने व्यापारियों की मांग संबंधी एक राहत पैकेज का मसौदा तैयार है। हम चाहते हैं कि राज्य सरकार अपने स्तर पर जो राहत व्यापारियों को दे सकती है, उसे जरूर दे, ताकि व्यापारियों की मुश्किल भी कम हों। मैं इस राहत पैकेज के मसौदे पर CM मनोहर लाल से शीध्र मिलने वाला हूं। उम्मीद है कि व्यापारियों के लिए कई राहत मिलेंगी। मैं CM का लीज धारकों को मालिकाना हक देने पर आभार भी व्यक्त करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *