Lifestyle

बाल झड़ना भी हो सकता है कोविड के लक्षण- शोध

जीवन शैली देश हेल्थ

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया के लिए कई तरह की परेशानियां खड़ी कर दी हैं। जहां इसकी वजह से कई समस्‍याएं सामने आ रही हैं, वहीं बालों के तेजी से झड़ने की समस्‍या भी Corona Infected लोगों में देखी जा रही है। एक हालिया अध्ययन में सामने आया है कि बालों का गिरना भी Coronavirus के लक्षणों में से एक हो सकता है। आए दिन सामने आ रहे Corona के अलग अलग लक्षणों ने इस पर एक बार फिर नए सिरे से सोचने पर मजबूर कर दिया है। अभी तक Corona के शुरुआती लक्षणों में बुखार, खांसी और जुकाम सामने आए हैं। इसके अलावा कुछ लोगों में सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता का भी अचानक चले जाना देखा गया है। अब Corona संक्रमित लोगोंमें बालों का अधिक झड़ना भी देखा जा रहा है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में एक अध्ययन के हवाले से इस बारे में बताया गया है. यह अध्ययन अमेरिका के इंडियाना यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर डॉ. नताली लाम्बर्ट की टीम की ओर से 1500 लोगों पर किया गया। ये लोग Corona से उबरने में कामयाब रहे हैं, मगर ठीक होने के बाद भी इनमें संक्रमण का प्रभाव देखा गया और इनके बाल भी तेजी से झड़ने लगे। गौर करने वाली बात यह भी है कि बाल झड़ने की समस्या कुछ ही मरीजों में देखी गई है।


तनाव लेना भी एक कारण

अध्ययन में सभी लोगों ने वर्चुअल तरीके से भाग लिया था। अध्ययन में शामिल इन लोगों का कहना था कि उन्होंने बाल तेजी से गिरने की समस्या का अनुभव किया। वहीं इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि Corona संक्रमित लोगों में ज्‍यादा बाल झड़ने का संबंध उनके अधिक तनाव लेने से हो सकता है। कई बार ज्‍यादा तनावग्रस्‍त होने से कुछ लोगों में बाल झड़ने की समस्या होती है। वहीं कुछ लोगों में इस समस्‍या का कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी का होना भी हो सकता है। ऐसे में लोगों को तनाव से बचने और अपनी डाइट में पोषक तत्‍वों को शामिल करने की सलाह दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *