India US 2+2 talks

भारत-अमेरिका में BECA डील पर बनी सहमति

देश

भारत और अमेरिका के बीच तीसरी 2+2 मंत्री स्तरीय बैठक नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में जारी है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो व रक्षा मंत्री मार्क एस्पर अपने भारतीय समकक्षों एस. जयशंकर और Rajnath Singh के साथ अहम मुद्दों पर बातचीत कर रहे हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच बेसिक एक्‍सचेंज ऐंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (BECA) पर सहमति बन गई है। बता दें कि यह बैठक ऐसे समय पर हो रही है, जब भारत का चीन के साथ सीमा पर गतिरोध जारी है।

रणनीतिक महत्व के मुद्दों पर चर्चा

NSA अजीत डोभाल ने साउथ ब्लॉक में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर के साथ बैठक की। सूत्रों के अनुसार, इस दौरान उन्होंने रणनीतिक महत्व के मुद्दों और चुनौतियों पर चर्चा की। सूत्रों का कहना है कि दोनों पक्षों ने साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और सभी डोमेन में क्षमताओं का निर्माण करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, ताकि एक सुरक्षित, स्थिर और नियम-आधारित क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा वातावरण सुनिश्चित हो सके।
मजबूत हुई साझेदारी: एस्पर

अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर ने कहा, ‘हमने पिछले वर्ष के दौरान विशेष रूप से अपनी रक्षा और सुरक्षा साझेदारी को मजबूत किया है। हमारा सहयोग एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के सिद्धांतों की चुनौतियों को पूरा करता है।

टू प्लस टू बैठक में अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पोंपियो ने कहा कि आज 2 महान लोकतंत्रों के और करीब आने का शानदार अवसर है। हमारे पास Corona महामारी के बीच सहयोग, हिंद प्रशांत क्षेत्र में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की आक्रामक्ता समेत चर्चा के लिए कई अहम मुद्दें हैं।


भारत-अमेरिका के बीच हुआ ‘बीका’ समझौता

राजनाथ सिंह ने कहा कि हमें खुशी है कि हमने BECA (बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट) पूरा कर लिया है, जिससे सूचना साझाकरण में नए रास्ते खुलेंगे। हम अमेरिका के साथ आगे के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए उत्सुक हैं।

चुनौतियों में महत्वपूर्ण हुई साझेदारी

भारत-अमेरिका 2+2 वार्ता के दौरान गृह मंत्री Rajnath Singh ने कहा कि हमारी अर्थव्यवस्थाओं को नुकसान हुआ है। हम उद्योगों और सेवा क्षेत्रों को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे हैं। हमारी साझेदारी वर्तमान चुनौतियों के मद्देनजर और महत्वपूर्ण हो जाती है। हम दोनों नियम-आधारित आदेश और लोकतंत्र में विश्वास करते हैं।

2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता शुरू

हैदराबाद हाउस में भारत-अमेरिका के बीच 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता जारी। रक्षा मंत्री Rajnath Singh, विदेश मंत्री एस. जयशंकर, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर वार्ता में भाग ले रहे हैं।


भारत और अमेरिका के बीच आज 2+2 वार्ता होने वाली है। इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने दिल्ली स्थिति वॉर मेमोरियल पहुंच शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान उनके साथ अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर भी मौजूद रहे।


BECA डील पर होंगे हस्ताक्षर

भारत और अमेरिका के बीच बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट ऑन जिओस्पैशिअल कोऑपरेशन (बीका) को लेकर दोनों देशों के बीच समझौता होना है। इस समझौते से भारत को अमेरिकी क्रूज मिसाइलों व बैलिस्टिक मिसाइलों से जुड़ी तकनीक मिलने का रास्ता आसान हो जाएगा। साथ ही भारत अमेरिका से संवेदनशील सेटेलाइट डाटा भी ले सकेगा इससे दुश्मन देशों की हर गतिविधि पर करीब से नजर रखी जा सकेगी।


देशों के बीच गहरे रिश्ते

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने सोमवार को एस जयशंकर और रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर से हैदराबाद हाउस में मुलाकात की। रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने वार्ता पर संतुष्टि जताई। माइक पोंपियो ने कहा कि दोनों देशों के बीच रिश्तों गहरे हो रहे हैं।

बीका’ पर अहम हस्ताक्षर

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने बताया, दोनों मंत्रियों ने इस बात पर संतोष जताया कि इस यात्रा के दौरान ‘बीका’ पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। अमेरिकी रक्षा मंत्री ने मालाबार सैन्य अभ्यास में आस्ट्रेलिया के शामिल होने का स्वागत किया। इसके अलावा दोनों मंत्रियों के बीच दोनों देशों की सेनाओं के बीच और संयुक्त स्तर पर सहयोग के नए क्षेत्रों पर विचार विमर्श हुआ।


भारत क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय लीडर

उधर, अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत एक क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय लीडर है। अमेरिका चाहता है कि उसके साथ चौतरफा करीबी संबंध विकसित हों। भारत को बड़ी अर्थव्यवस्था, उद्यमशीलता को प्रोत्साहन देने की सरकार की नीति और विश्व की एक बड़ी आर्थिक शक्ति बताते हुए अमेरिका ने कहा कि दोनों देश हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर भी एक समान मत रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *