गुजरात में राजपूत समाज की बहनों ने तलवार से रास कर विश्‍व रिकार्ड बनाया

क्षत्रियों के शौर्य व बलिदान की याद को ताजा करने के लिए गुजरात के जामनगर में राजपूत समाज की दो हजार बहनों ने तलवार से रास कर एक रिकार्ड कायम किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री जनरल वी के सिंह ने कहा कि यहां कि राजपूतों ने हमेशा निर्बल व शरणागत की रक्षा की है।

जानकारी हो कि अखिल भारतीय गुजरात राजपूत युवा संघ की ओर से जामनगर के ध्रोल गांव के भूचर मोरी रण मैदान पर राजपूत समाज की दो हजार बहनों ने तलवार हाथ में लेकर रास किया। क्षत्रिय समाज के महान सैनानियों व उनके बलिदान की याद में भूचर मोरी शहीद श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया था। इसी गांव के जाम सताजी ने अकबर की सेना के खिलाफ जूनागढ के नवाब का साथ देकर अकबर की विशाल सेना को धूल चटा दिया था। इस संग्राम की जीत व युद्ध में शहीद हुए सैनानियों की याद में यह उत्‍सव मनाया जाता है।

पूर्व सेनाध्‍यक्ष जनरल वी के सिंह समारोह के मुख्‍य अतिथि थे, उन्‍होंने कहा कि क्षत्राणियों ने भी समय समय पर अपने शौर्य का परिचय कराया है, क्षतियों ने हमेशा कमजोर की मदद की है और समाज में न्‍याय के लिए शहादत भी दी है। सिंह ने कहा जो समाज अपने इतिहास को याद रखता है वही आगे विकास करता है। संघ का दावा है कि अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर यह रिकार्ड दर्ज किया गया है। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.