Rajasthan news

गहलोत सरकार का बड़ा फैसला-राजस्थान में ब्लैक फंगस महामारी घोषित

देश राजस्थान

कोरोनावायरस के साथ साथ Black Fungus का प्रकोप लगातार जारी है। इसी बीच Rajasthan की अशोक गहलोत सरकार ने इस बीमारी को लेकर बड़ा फैसला किया है। Rajasthan में अब से Black Fungus महामारी घोषित किया है। बताया जा रहा है कि ऐसा करने वाला राजस्थान पहला राज्य है।


राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि राज्य ने आपदा प्रबंधन के अधिकार का प्रयोग किया है। राजस्थान महामारी अधिनियम 2020 की धारा 3 की सहपठित धारा 4 के तहत म्यूकर माइकोसिस को संपूर्ण राज्य में महामारी व अधिसूचनीय रोग अधिसूचित किया गया है। राजस्थान Black Fungus को महामारी घोषित करने वाला देश का पहला राज्य बताया जा रहा है।


इससे पहले, स्वास्थ्य विभाग की एक समीक्षा बैठक में CM अशोक गहलोत ने Black Fungus के बढ़ते मामले को लेकर चिंता जताई थी। CM ने कहा कि कोविड रोगियों में Black Fungus के कई मामले सामने आना चिंताजनक है। इसके लिए अस्पतालों में विशेष उपचार सुविधा उपलब्ध कराई जाए। इसकी दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समन्वय करने के निर्देश दिए।


राजस्थान में कोरोना वायरस और ब्लैक फंगस का कहर जारी है। राज्य में पिछले 24 घंटे में Corona के करीब 13000 से अधिक नए केस मिले हैं। वहीं राज्य में Black Fungus के अब तक 90 से अधिक मरीज सामने आए हैं। राजस्थान में Corona पॉजिटिव मरीजों की संख्या 8,49,379 हो गई है। 24 घंटे में 149 लोगों की कोरोना से मौत हुई। सबसे अधिक जयपुर में 41 मौतें हुईं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *