Washington DC Farm Bill Protesters

कृषि कानूनों के विरोध में अमेरिका में गांधीजी की प्रतिमा से तोड़फोड़, लहराये खालिस्तान के झंडे

विदेश

देश में किसान आंदोलन की आड़ में कई ताकतें देश विरोधी हरकतें भी कर रही हैं। शनिवार को किसानों की मागों के समर्थन में Washington स्थित भारतीय दूतावास के सामने Protesters हुए। इस Protesters में भारतीय दूतावास के पास लगी बापू की प्रतिमा के साथ तोड़फोड़ की गई।

इस घटना से संबंधित एक वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि बापू की प्रतिमा को प्रदर्शनकारियों ने ढंक दिया है। कुछ लोगों के हाथ में बैनर-पोस्टर भी दिख रहे हैं। बताया जा रहा है कि प्रदर्शन के दौरान Khalistan के झंडे भी लहराए गए। इससे पहले लंदन में भी भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन के दौरान में खालिस्तान के झंडे लहराए गए थे।


किसान आंदोलन समर्थन में अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा समेत कई देशों में प्रदर्शन जारी हैं। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, कनाडा के PM जस्टिन ट्रूडो किसानों के प्रदर्शन का समर्थन कर चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने किसानों के प्रदर्शन पर कहा था कि किसी को भी शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने का अधिकार है। कानाडा के PM जस्टिन ट्रूडो ने भी किसानों की मांगों का खुलकर समर्थन किया था।


अटल बिहारी वाजपेयी ने 16 सितंबर 2000 को बापू की इस प्रतिमा का किया था अनावरण

आपको बता दें कि वॉशिंगटन में भारतीय दूतावास के पास लगी Mahatma Gandhi की इस Statue के साथ इसी साल जून में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद हुए प्रदर्शनों के दौरान भी तोड़फोड़ की गई थी। जिसके बाद भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने अमेरिका में मेट्रोपॉलिटन पुलिस और पार्क पुलिस के पास शिकायत दर्ज करवाई थी। बाद में एक्सपर्ट को बुलाकर बापू की प्रतिमा को ठीक किया गया था। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 16 सितंबर 2000 को अमेरिका दौरे के दौरान बापू इस प्रतिमा का अनावरण किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *