diwali 2020

जानिए दिवाली पर मां लक्ष्‍मी के किस तस्वीर की पूजा करने से होगी धन की बढ़ोत्तरी

देश धर्म

दिवाली रोशनी का त्‍योहार है। रोशनी का यह उत्सव विशेष तौर पर Maa Lakshmi की आराधना का पर्व है। मां लक्ष्मी की पूजा के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण माना जाता है। Maa Lakshmi की कृपा से धन और वैभव प्राप्त होता है। मगर धन की देवी की पूजा के समय कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना बेहद जरूरी होता है।


विधि विधान से पूजन और आपकी पूजा सफल रहे, घर सुख-समृद्ध‍ि का वास हो इसके लिए इस बात का खास ध्‍यान रखना चाहिए कि दिवाली पर पूजा के लिए Maa Lakshmi का कौन-सा चित्र शुभ है, जिसे लगाया जाना चाहिए। आप भी जानिए Maa Lakshmi की पूजा से जुड़ी ये बातें-


दीपावली पर Maa Lakshmi के पूजन के लिए देवी लक्ष्मी का वह चित्र लाएं, जिसमें वह कमल के आसन पर बैठी हुई हों। इससे मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहेगी और इस चित्र का पूजन करने से Maa Lakshmi सदैव घर में विराजमान रहेंगी।


दीपावली के दिन Maa Lakshmi का ऐसा चित्र पूजा के लिए शुभ माना जाता है जिसमें Maa Lakshmi , भगवान गणेश और सरस्वती के साथ विराजमान हों। मान्यता के अनुसार ऐसे चित्र का पूजन न करें जिसमें लक्ष्मी मां अकेली हों। वह चित्र जिसमें Maa Lakshmi दोनों हाथों से धन बरसा रही हों, धन प्राप्ति के लिए शुभ माना जाता है।


मान्‍यता के अनुसार Maa Lakshmi का ऐसा चित्र शुभ माना जाता है, जिसमें मां सरस्वती, Maa Lakshmi और गणेश जी के दोनों ओर हाथी अपनी सूंड को उठाए हुए दिख रहे हों। ऐसी मान्‍यता है कि इस तरह के चित्र का पूजन करने से घर में धन की कमी नहीं होती और सुख शांति बनी रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *