PETROL PRICE

3 महीने बाद डीजल के दाम में गिरावट, जानें पेट्रोल के भाव

देश

पेट्रोल डीजल के बढ़ते भाव से पूरा देश परेशान है लेकिन इसके बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है .सरकारी तेल कंपनियों ने सोमवार को पेट्रोल डीजल की कीमत के बारे में चौंकाने वाला फैसला लिया। आज जहां पेट्रोल की कीमतों में 28 पैसे प्रति लीटर की भारी बढ़ोतरी कर दी वहीं डीजल की कीमत में हर लीटर पर 16 पैसे की कटौती की। इन कंपनियों ने परसों भी पेट्रोल के दाम में 35 पैसे की तगड़ी बढ़ोतरी की थी। इसके साथ ही डीजल की कीमत में भी हर लीटर पर 26 पैसे इजाफा किया गया था। वैसे अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में देखें तो इन दिनों पेट्रोलियम ईंधन की मांग (Demand of Petroleum Fuels) में जबरदस्त तरीके से इजाफा हो रहा है। तभी तो कच्चे तेल का बाजार (Crude Oil Market) एक बार फिर से तेजी पर है। दिल्ली के बाजार (Delhi Market) में सोमवार को इंडियन ऑयल ( के पंप पर पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर पर चला गया। इस दिन डीजल कल के 89.88 रुपये प्रति लीटर से घट कर 89.72 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गया है .

जब कोई महत्वपूर्ण चुनाव होता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें नहीं बढ़ती। कई राज्यों में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चलने की वजह से बीते मार्च और अप्रैल में पेट्रोल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इसलिए, उस दौरान कच्चा तेल महंगा होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। लेकिन, बीते चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी। कभी लगातार तो कभी ठहर कर, 40 दिनों में ही पेट्रोल 10.87 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

READ MORE:   पेट्रोल 45 रुपये लीटर तक सस्ता, डीजल का दाम भी होगा कम, मोदी सरकार कर रही है विचार

आपको बता दें कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने बीते 26 फरवरी को अधिसूचना जारी की थी। इसके बाद सरकारी तेल कंपनियों ने 27 फरवरी 2021 को डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। फिर दो महीने से भी ज्यादा समय तक इसके दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। हालांकि, बीच में 15 अप्रैल को डीजल के दाम में 14 पैसे की मामूली कटौती हुई थी। चुनाव बीतने के बाद बीते 4 मई से इसमें रूक-रूक कर बढ़ोतरी होना शुरू हुआ। आमतौर पर देखा जाता है कि जिस दिन पेट्रोल के दाम बढ़ते हैं, उसी दिन डीजल के भी दाम बढ़ते है। लेकिन शुक्रवार, दो जुलाई 2021 को सिर्फ पेट्रोल के दाम बढ़े थे। डीजल के दाम नहीं बढ़े थे। सोमवार, 5 जुलाई को भी सिर्फ पेट्रोल का दाम बढ़ा जबकि डीजल स्थिर रहा। आज करीब तीन महीने बाद इसकी कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर की कमी हुई .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *