metro in Delhi

4 दिन के लिए बंद रहेंगे Delhi Metro के 4 स्टेशन, देखें वजह

दिल्ली

अगर आप दिल्ली मेट्रो से सफ़र करते है तो अगले चार दिन के लिए आपको थोडा ध्यान देना होगा क्योकि आज से अगले 4 दिन तक दिल्ली मेट्रो के 4 स्टेशन बंद रहेंगे । दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन (त्रिलोकपुरी-मयूर विहार-पॉकेट 1) में ओवरहेड इंटरलॉकिंग की वजह से आज से चार दिन तक मेट्रो के चार स्टेशन बंद रहेंगे। मंडावली (वेस्ट विनोद नगर), मयूर विहार फेज-2 (ईस्ट विनोद नगर), त्रिलोकपुरी और मयूर विहार पॉकेट-1 भी बंद रहने वाले स्टेशन में शामिल है .

डीएमआरसी के अनुसार इस दौरान आईपी एक्सटेंशन और मयूर विहार, फेज-1 मेट्रो स्टेशनों से पूर्व निर्धारित समय पर ही मेट्रो का परिचालन होगा। 16 जुलाई से पिंक लाइन पर मेट्रो सेवाएं पहले की तरफ होंगी। पिंक लाइन के इस हिस्से पर मेट्रो निर्माण का कार्य पूरा होने के बाद इसे लाइन पर यात्रियों को निर्बाध सेवा मिल सकेगी। इस दौरान पिंक लाइन पर यात्रियों को मजलिस पार्क-मयूर विहार,फेज-1 और आईपी एक्सटेंशन से शिव विहार के बीच मेट्रो सेवा चालू रहेगी ।

दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर ट्रेन ऑपरेटर की नियुक्ति की जिम्मेवारी एक निजी एजेंसी को सौंप दी गई है। कोरोना काल में लगातार हुए नुकसान को देखते हुए आउटसोर्सिंग की तरफ दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन(डीएमआरसी)ने कदम बढ़ाया है।  नियुक्ति के बाद ट्रेन ऑपरेटर को दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद होने वाली योग्यता परीक्षा में उतीर्ण होने के बाद मेट्रो परिचालन में लगाया जाएगा। डीएमआरसी ने समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर को जोड़ने वाली येलो लाइन पर इस दिशा में पहल की है। 49.31 किलोमीटर में इस लाइन पर 37 स्टेशन हैं। इस कॉरिडोर पर तीन वर्ष के लिए मेट्रो संचालन सेवाओं के प्रबंधन की जिम्मेवारी तीन वर्ष के लिए एक निजी एजेंसी को सौंपी गई है। डीएमआरसी के साथ पहले से कार्यरत ट्रेन ऑपरेटर के अलावा येलो लाइन पर अनुबंध के आधार पर टीओ की भर्ती की जाएगी। पहले बैच में 153 ट्रेन ऑपरेटरों को दिल्ली मेट्रो रेल अकादमी में ट्रेनिंग उपलब्ध करवाई जा रही है।

READ MORE:   अमित शाह का वादा दिल्ली में जहां झुग्गी वहाँ मकान देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *