Delhi Police Recruitment 2020

दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के 5,846 पदों पर शानदार मौका, जानें कैसे करें आवेदन

JOBS दिल्ली देश

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने दिल्ली पुलिस में Constable (एग्जीक्यूटिव) की भर्ती के लिए नोटिस जारी किया है। भर्ती परीक्षा महिला और पुरुष दोनों उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाएगी। इस प्रक्रिया के जरिए 5,846 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन एक अगस्त से शुरू हो गए हैं और इसका समापन सात सितंबर को होगा। यानी आवेदन करने की अंतिम तारीख सात सितंबर है। पुरुष Constable के 3,433 पदों पर भर्ती होगी, 226 रिक्तियां पुरुष Constable के लिए हैं। 243 रिक्तियां पुरुष कांस्टेबल के लिए हैं और महिला Constable के लिए 1,944 रिक्तियां हैं।


योग्यता- आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 परीक्षा का सर्टिफिकेट होना चाहिए। पुरुष उम्मीदवारों के पास LMV (मोटर साइकिल या कार) के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। आवेदकों की निचली आयु सीमा 18 वर्ष और ऊपरी आयु सीमा एक जुलाई 2020 तक 25 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले भर्ती सूचना को ध्यान से पढ़ लें।


कैसे करें आवेदन
इन पदों पर भर्ती पाने के योग्य और इच्छुक उम्मीदवार SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की फीस100 रुपये है। महिला उम्मीदवारों और अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और पूर्व सैनिकों (ESM) के आरक्षण के लिए पात्र उम्मीदवारों को एप्लिकेशन फीस का भुगतान करने से छूट दी गई है।

ऐसी होगी भर्ती परीक्षा
भर्ती परीक्षा में कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा, शारीरिक परीक्षा और मापन परीक्षा शामिल होगी, जिसके बाद मेडिकल परीक्षा होगी। कंप्यूटर आधारित परीक्षा 27 नवंबर से 14 दिसंबर, 2020 तक आयोजित की जाएगी। कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम 100 नंबरों के लिए होगा, जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे। इनमें 50 सवाल जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स के होंगे। 25 सवाल रीजनिंग के होंगे, 15 सवाल न्यूमेरिकल एबिलिटी के होंगे, 10 सावल कंप्यूटर फंडामेंटल , एमएस एक्सेल, एमएस वर्ड, कम्युनिकेशन, इंटरनेट, WWW और वेब ब्राउजर आदि से पूछे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *